अब अपने टीवी को बनाएं स्मार्ट, घर ले आएं ये डिवाइस, कीमत भी है बेहद कम

0
10

हाइलाइट्स

एंड्रॉयड टीवी बॉक्स की मदद से आप टीवी पर गूगल सर्विस का मजा ले सकते हैं.
प्ले स्टेशन और X बॉक्स के जरिए ऑनलाइन एंटरटेनमेंट करने की सुविधा मिलती है.
HDMI केबल और एयरटेल टीवी की मदद से भी इसे स्मार्ट बना सकते हैं.

नई दिल्ली. स्मार्टफोन इंटरनेट और ओटीटी प्लेटफार्म आने के बाद टीवी देखने में लोगों की रुचि कम होती जा रही है. इसके नए खरीदार अब स्मार्ट टीवी खरीदना पसंद करते हैं. इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह है कि इसमें ना सिर्फ फिल्म और न्यूज देख सकते हैं बल्कि इसे से गूगल के सर्विस का भी मजा ले पाते हैं. अब सवाल यह उठता है कि जिन लोगों के पास सामान्य टीवी है क्या वह इंसर्विसेज का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं. क्या आप भी सामान्य टीवी को स्मार्ट बनाना चाहते हैं.

मार्केट में बहुत सारे डिवाइस उपलब्ध हैं, जिसकी मदद से किसी भी सामान्य टीवी को स्मार्ट बना कर इसमें ओटीपी के मजे लेने के साथ ही गूगल के सर्विस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, तो चलिए अब आपको इन डिवाइस के बारे में बताते हैं.

यह भी पढ़ें:मारुति सुजुकी कार खरीदना होगा आसान, देश में अगले साल तक हो जाएंगे 3,700 शोरूम

  1. HDMI केबल
    एचडीएमआई केबल लगाने की सुविधा सामान्य टीवी में भी होती है. इसे लगाने के बाद आप लैपटॉप पर अपना कोई भी फेवरेट शो बहुत ही आसानी से देख सकते हैं. इसके अलावा अगर बड़ी स्क्रीन पर गूगल की सर्विस का मजा लेना चाहते हो तो भी यह केबल बहुत ज्यादा कारगर है. इसे खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और ना ही इसे इंस्टॉल करने में परेशानी होती है. इसे बहुत ही आसानी से लैपटॉप और टीवी से कनेक्ट कर सकते हैं.

  1. डिजिटल मीडिया प्लेयर
    डोंगल की तरह ही मार्केट में बहुत सारे डिजिटल मीडिया प्लेयर उपलब्ध हैं. जिस तरह से डोंगल लैपटॉप या पीसी में लगाकर इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं. ठीक इसी प्रकार इस डोंगल को भी नॉर्मल टीवी में लगाने के बाद इसे स्मार्ट बना सकते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए टीवी में पोर्ट होने के साथ ही डिवाइस कनेक्ट करने की सुविधा होना बहुत जरूरी है. इसके अलावा इसे सेटअप बॉक्स में भी लगा सकते हैं.यह भी पढ़ें- 5 हजार से भी कम कीमत पर उपलब्ध हैं ये गेमिंग कंसोल, आज ही घर ले आएं घर

  1. एंड्रॉयड टीवी बॉक्स
    अब किसी भी सामान्य टीवी को इस बॉक्स की मदद से स्मार्ट बनाया जा सकता है. यह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड में उपलब्ध है. आज के समय में ज्यादातर लोग एंड्रायड टीवी बॉक्स की मदद से ही फिल्म और वेब सीरीज देखते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं इसे टीवी में लगाने के बाद गूगल प्ले सर्विस के साथ ही कई अन्य सुविधाओं का लाभ लेना आसान है.

  1. Airtel TV
    स्मार्ट टीवी खरीदना लोग इसलिए पसंद करते हैं क्योंकि इसमें अपने अनुसार कोई भी वेब सीरीज और मूवीज देख सकें. सिर्फ इतना ही नहीं गूगल की सर्विस का लाभ लेने के लिए भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए आप एयरटेल टीवी खरीद सकते हैं. इस पर अमेजन प्राइम नेटफ्लिक्स और यूट्यूब के साथ ही कई अन्य चीजों को स्ट्रीम कर इस सर्विस का मजा ले सकते हैं. क्रोमकास्ट सपोर्ट की वजह से किसी भी शो को रिकॉर्ड करने की सुविधा मिलती है.

  1. प्ले स्टेशन और X बॉक्स
    सामान्य टीवी की तुलना में स्मार्ट टीवी की कीमत ज्यादा होती है. इसी वजह से कुछ लोग प्ले स्टेशन और एक्स-बॉक्स की मदद लेते हैं. इन दोनों ही प्लेटफार्म पर बहुत सारे ऐसे इंटरटेनमेंट के लिए कंटेंट मिल जाते हैं जिसे ऑनलाइन स्ट्रीम करना बहुत आसान है. एक्सबॉक्स और प्लेस्टेशन न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर में मशहूर है. इसे अलग-अलग देश की लोग पसंद करने के साथ ही इसका इस्तेमाल भी करते हैं.

Tags: Personal computer, Tech news, Tech News in hindi, Technology, TV