इन 5 संकेतों से जानें आपका रिश्ता है कितना मजबूत और खुशहाल

0
15

हाइलाइट्स

एक-दूसरे की इज्जत करना है हेल्दी रिलेशनशिप का संकेत.
हर हाल में एक-दूसरे का साथ देते हैं तो ये सफल रिश्ते की निशानी है.

Signs of healthy relationship: अक्सर शादी के कुछ ही साल बाद रिश्ते में लोगों को बोरियत महसूस होने लगती है. शादीशुदा जिंदगी खुशहाल नहीं रह जाती और एक बंधन सा लगने लगता है. बात-बात में बहस होना कुछ लोगों के बीच कॉमन हो जाता है. वहीं, कुछ ऐसे भी कपल होते हैं, जिनकी शादी के कई साल होने के बाद भी वे बेहद खुशहाल नज़र आते हैं. उनकी आपसी बॉन्डिंग, एक-दूसरे के प्रति प्यार, विश्वास दिन ब दिन बढ़ता चला जाता है.

आपके बीच का रिश्ता कितना गहरा है, उसमें कितना प्यार, कितनी समझदारी है, एक-दूसरे की कद्र की भावना है, इसे जानने-समझने के कई संकेत होते हैं. यदि आप भी जानना चाहते हैं कि आपका रिश्ता कितना गहरा और कितना सुखद है, तो इसे इन 5 संकेतों से पहचानें.

इसे भी पढ़ें: पार्टनर पूछने लगे अजीबोगरीब सवाल, समझ जाइए टूटने की कगार पर है रिश्ता

अच्छे रिलेशनशिप के 5 संकेत

1.क्या आप एक-दूसरे की इज्जत करते हैं? एक-दूसरे की बातों को सुनते-समझते हैं, कद्र करते हैं? यदि हां, तो आपका रिश्ता बहुत ही हेल्दी है. इस तरह की बातें जब एक कपल के बीच होती हैं तो समझ लीजिए आपका आपसी प्यार बहुत गहरा है. रिश्ते में एक-दूसरे के प्रति इज्जत ना हो तो इसकी नींव कमजोर होने लगती है. ऐसे में सिर्फ पति-पत्नी के बीच ही नहीं, हर रिश्ते में इज्जत करने की भावना होनी चाहिए.

2. कोई भी रिश्ता तभी सफल हो सकता है, जब उसमें विश्वास हो. शादीशुदा जिंदगी हो या लव अफेयर, इन्हें मजबूती से वर्षों टिकाए रखने के लिए एक-दूसरे के प्रति भरोसा होना जरूरी है. शक, गलतफहमी होने पर रिश्ते को टूटने में जरा भी देर नहीं लगती है. यदि आपको एक-दूसरे पर भरोसा है तो आपका रिलेशन स्ट्रॉन्ग, हेल्दी और हैप्पी है.

3. यदि आप हर हाल में एक-दूसरे का साथ देते हैं तो समझ लें ये सफल रिश्ते की निशानी है. कई पति या पत्नी ऐसे होते हैं, जो गलती ना होने पर भी एक-दूसरे को अपने घर वालों के सामने गलत ठहराने की कोशिश करते हैं. जायज है, ऐसे में बुरा महसूस होगा ही. बहुत कम लोग ही अपने परिवार के सामने अपने लाइफ पार्टनर को सपोर्ट करते हैं. यदि आपका पार्टनर ऐसा करता है तो समझ लें कि आपका रिश्ता बहुत ही हेल्दी और स्ट्रॉन्ग है. इसका मतलब ये है कि आपका जीवनसाथी हर हाल में आपका साथ निभाएगा.

4. घर, बच्चे, परिवार से संबंधित कोई फैसला आप एक-दूसरे की सहमति लिए बिना नहीं लेते हैं तो ये भी एक हेल्दी रिलेशनशिप की निशानी है. कुछ लोग कई महत्वपूर्ण फैसले बिना पार्टनर से पूछे ही ले लेते हैं. इससे सामने वाले को बुरा लग सकता है. धीरे-धीरे आपके बीच दूरियां आ सकती हैं.

इसे भी पढ़ें: टूट हुए रिश्ते को दोबारा देना चाहते हैं एक मौका तो काम आएंगे ये 5 टिप्स

5. आप अपने पार्टनर से एक सप्ताह से ज्यादा दूर नहीं रह पाते तो ये भी एक हेल्दी रिलेशनशिप की निशानी है. अक्सर ऐसा देखा जाता है कि शादी के चार-पांच साल बीतते ही लोग एक-दूसरे के साथ अधिक टाइम बिताना छोड़ देते हैं. यदि आपको एक-दूसरे का साथ शादी के पांच या दस साल बाद भी अच्छा लग रहा है तो आपका रिश्ता बहुत हेल्दी और हैप्पी है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Relationship