उपायुक्त की पाठशालाः छात्र और शिक्षक की भूमिका में नजर आए DC, इस वजह से शिक्षिका पर गिरी गाज

0
16

रिपोर्ट- शशिकांत ओझा

पलामू. झारखंड के पलामू के डीसी ए दोड्डे का एक स्कूल में निरीक्षण के दौरान का वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में वे छात्र और शिक्षक दोनों भूमिका में दिखाई दे रहे है. स्कूल में टीचर के पढ़ाने के तरीके को देखने के लिए उन्होंने बच्चियों के साथ बेंच पर बैठकर पढ़ाई की. उसके बाद हाथ में किताब थामकर खुद शिक्षक की भूमिका में नजर आ गए. इस दौरान उन्होंने बच्चों को साइंस और सोशल साइंस पढ़ाई. साथ ही वहां मौजूद टीचर्स को आसान भाषा में पढ़ाने की सलाह दी.

दरअसल पूरा मामला पलामू के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय का है. जिला प्रशासन को शिकायत मिल रही थी की विद्यालय में शैक्षणिक कार्यों में अनियमितता बरती जा रही है. टीचर समय पर स्कूल नहीं आते, जिससे पढ़ाई बाधित हो रही है. शिकायत के आलोक में डीसी बीते बुधवार को विद्यालय का औचक निरीक्षण करने पहुंच थे.

अनुपस्थित शिक्षिका को किया निलंबित
डीसी ने निरीक्षण के दौरान छह और नौवीं कक्षा की छात्राओं के साथ बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बच्चियों से देश के प्रधानमंत्री का नाम, राष्ट्रपति का नाम, गणित व भूगोल से संबंधित कई सवाल किये. उन्होंने बच्चियों से खूब मन लगाकर पढ़ाई करने की बात कही. इसी क्रम में नौवीं कक्षा की बच्चियों ने उपायुक्त को बताया कि दीपावली के पूर्व से ही गणित की शिक्षिका अनुपस्थित हैं. इस वजह से गणित विषय की पढ़ाई बाधित हो रही है. इस पर उपायुक्त ने वहां मौजूद जिला शिक्षा पदाधिकारी को उक्त शिक्षिका को निलंबित करने का निर्देश दिया.

Tags: Jharkhand news, Palamu news, Viral video