‘ऊंचाई’ से न नापिये अमिताभ बच्चन का कद, 80 की उम्र में भी बड़े-बड़ों के छक्के छुड़ा रहे बिग-बी

0
16

मुंबई. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन ने पिछले महीने ही अपने जीवन के 80 साल पूरे किए हैं. जिस उम्र में उनके साथी कलाकार ‘रिटायर’ होकर जीवन का लुत्फ उठा रहे हैं, हिंदी फिल्मों का यह महानायक फिल्मों, टीवी शो और विज्ञापनों में व्यस्त रहता है. इसी हफ्ते अमिताभ की नई फिल्म ‘ऊंचाई’ आई है. यानी स्टार और सुपरस्टार की भीड़ में भी इस कलाकार का जलवा कायम है. हिंदी सिनेमा में अमिताभ बच्चन ने जिस कद को छुआ है, शायद ही कोई दूसरा कलाकार इस बुजुर्ग से टक्कर लेने के काबिल है.

अमिताभ बच्चन आज भी जिस उत्साह से लबरेज होकर अपने काम को अंजाम देते हैं, वह काबिल-ए-तारीफ है. आप उन्हें टीवी पर केबीसी की कुर्सी पर बैठे हुए देखें या ‘झुंड’ में हाथ में फुटबॉल लिए ‘स्लम-शॉकर स्टार्स’ की तलाश में भटक रहे कोच के किरदार में, अमिताभ की ऊर्जा प्रेरित करेगी. आवाज के वे धनी हैं ही, अंदाज आज भी पुराना नहीं पड़ा है. अमिताभ बच्चन इस साल 2022 में बड़े से लेकर छोटे पर्दे पर दूसरे कलाकारों की तुलना में लगातार नजर आते रहे हैं. 55 वर्षीय अक्षय कुमार ने इस साल चार फिल्में की हैं. वहीं अमिताभ बच्चन की चार फिल्में आ चुकी हैं. ‘झुंड’, ‘रनवे’, ‘ब्रह्मास्त्र’ और ‘गुडबाई’ के बाद ‘ऊंचाई’ उनकी इस साल की पांचवीं फिल्म है.

इसलिए जब भी काम के प्रति लगन की बात होती है तो उनका नाम सामने आता है. काम करने के इस जुनून और ऊर्जा के बारे में अमिताभ का कहना है कि ‘यह मेरा काम है और मुझे यह करना है, इन दिनों नौकरी करना वैसे ही कठिन है’. जीवन के आठ दशक पूरे कर लेने के बाद भी बिग बी एकदम फिट नजर आते हैं. हमेशा कड़ी मेहनत और ‘नेवर गिव अप’ वाला रवैया ही है, जिसकी वजह से फिल्म इंडस्ट्री में आज भी उनका सानी कोई नहीं है.

सालभर व्यस्त रहने वाला अभिनेता
अमिताभ बच्चन की इस साल आई फिल्मों की बात करें तो ‘ब्रह्मास्त्र’ को छोड़कर अधिकांश फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है. बावजूद इसके अमिताभ को हमेशा फिल्मों के सबसे अच्छे पहलू के रूप में देखा जाता रहा है. सूरज बड़जात्या निर्देशित ताजा रिलीज ‘ऊंचाई’ में भी बिग बी अपने पूरे दम-खम के साथ मौजूद हैं. इसके अलावा वे प्रभास और दीपिका पादुकोण के साथ नए प्रोजेक्ट पर भी बिजी हैं.

फिट रहने का राज क्या है
अमिताभ बच्चन की व्यस्त दिनचर्या और भाग-दौड़ भरी जीवनशैली का राज उनका जीवन जीने का अनुशासन है. हर दिन व्यस्त रहने वाले अमिताभ अपनी डाइट का खास ख्याल रखते हैं. नाश्ते के साथ नारियल पानी, आंवला जूस, खजूर और बादाम का सेवन उन्हें हेल्दी रखता है. खाने में हल्का, बिना मिर्च वाला भोजन वे करते हैं. चॉकलेट, पेस्ट्री और मिठाई के शौकीन होने के बावजूद इनसे दूर रहते हैं. यहां तक कि चाय-कॉफी से भी परहेज है. जाहिर है 80 की उम्र में मनोरंजन उद्योग में अपने से कई साल छोटे कलाकारों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए अमिताभ बच्चन को इतनी मेहनत करनी पड़ती है. इस उम्र के दूसरे लोग या फिल्म इंडस्ट्री के ही अन्य दिग्गज कलाकार क्या ऐसा कर पाते हैं? अमिताभ की तुलना में तो जवाब ‘ना’ ही होगा.

Tags: Akshay kumar, Amitabh Bachachan, Entertainment Special