एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं क्रैनबेरी, यहां जानिए इसके बेहतरीन हेल्थ बेनिफिट्स

0
15

हाइलाइट्स

क्रैनबेरी को हेल्थ बेनिफिट्स का पावर हाउस कहा जाता है.
क्रैनबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स और हेल्थ बेनिफिट्स से भरपूर होती है.
क्रैनबेरी हाई ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायक है.

Health Benefits of Cranberries : दिखने में लाल रंग और बेहद स्वादिष्ट क्रैनबेरी एंटीऑक्सीडेंट्स और हेल्थ बेनिफिट्स से भरपूर होती है. क्रैनबेरी कार्ब्स और फाइबर युक्त होती है, जिसके रस में लगभग 90 प्रतिशत पानी मौजूद होता है. क्रैनबेरी विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, मैग्नीशियम और मिनिरल्स का बेहतरीन सोर्स है. क्रैनबेरी स्वाद में खट्टा-मीठा होता है, इसीलिए इसका जूस अधिकतर लोग पीना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं, क्रैनबेरी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ कई गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने में सहायक होती है. जी हां, इसीलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं क्रैनबेरी से मिलने वाले हेल्थ बेनिफिट्स. आइए जानते हैं,

क्रैनबेरी के हेल्थ बेनिफिट्स :
बेहतर डाइजेशन :
क्लीवलैंड क्लीनिक डॉट ओआरजी के अनुसार क्रैनबेरी में ए-टाइप प्रोएंथोसायनिडिन भरपूर होता है,
जो केवल क्रैनबेरी में पाए जाते हैं. जिससे गुड डाइजेस्टिव बैक्टीरिया को बढ़ावा मिलता है और बैड माइक्रोब्स कम होते हैं. क्रैनबेरी का नियमित सेवन करने से डाइजेशन सही रहता है.

सूजन से राहत :
क्रैनबेरी एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर होने के साथ एंटीऑक्सीडेंट्स, एंथोसायनिन और फ्लेवनॉल्स से रिच होती है. क्रैनबेरी का सेवन करने से सूजन की समस्या दूर रहती है और कई क्रॉनिक डिजीज का खतरा कम होता है.

हार्ट हेल्थ : 
क्रैनबेरी हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के साथ-साथ बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल यानी एलडीएल लेवल को कम कर एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में सहायक है. क्रैनबेरी हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में कारगर होती है.

ये भी पढ़ें: तंबाकू की लत हटाने के लिए बेहतरीन है, सुदर्शन क्रिया जानिए अन्य हेल्थ बेनिफिट्स

ये भी पढ़ें: Air Pollution से बचाने में कितने कारगर हैं एयर प्यूरीफायर? एक्सपर्ट से जानें हकीकत

कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक :
क्रैनबेरी में प्रोएंथोसायनिन जैसे पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज से भरपूर होते हैं. कैंसर के खतरे से बचाव करने के लिए डाइट में स्टार्च रहित सब्जियां और क्रैनबेरी को शामिल कर सकते हैं.

यूरिनरी इन्फेक्शन से बचाव :
क्रैनबेरी या क्रैनबेरी जूस का सेवन करने से यूरिनरी इन्फेक्शन से बचाव किया जा सकता है. एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर क्रैनबेरी इंफेक्शन के लक्षणों से राहत दिलाने में सहायक है.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle