एक कप वाइट टी में छिपे हैं कई बड़े सेहत लाभ, इम्यूनिटी बूस्ट करने से लेकर वजन भी घटाए

0
17

हाइलाइट्स

वाइट टी में एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाता है.
वाइट टी पीने से बालों और स्किन की सेहत भी अच्छी बनी रहती है.
वाइट टी पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है.

चाय की चुस्की लेना सभी को पसंद होता है, लेकिन अधिकतर लोग दूध वाली चाय पीते हैं. जो वजन कम करना चाहते हैं या जो लोग हेल्थ कॉन्शस हैं, वे ग्रीन टी या फिर ब्लैक टी भी पीते हैं. हालांकि, आप वाइट टी भी ट्राई करके देख सकते हैं, क्योंकि ये चाय भी सेहत के लिए फायदेमंद होती है. ये एक हर्बल टी है, जिसमें कई तरह के न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिंस आदि होते हैं. ये पोषक तत्व बॉडी बिल्डिंग के लिए भी बेस्ट होते हैं. आइए जानते हैं वाइट टी पीने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

वाइट टी में मौजूद पोषक तत्व

स्टाइल्सएटलाइफ डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, वाइट टी बहुत हेल्दी और न्यूट्रिशन से भरपूर चाय है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करते हैं. इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बात करें तो ये चाय कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, प्रोटीन, विटामिंस आदि से भरपूर होती है.

इसे भी पढ़ें: ब्लैक और ग्रीन टी छोड़ अब White Tea का करें सेवन, इस महंगी चाय के गुण जानकर होंगे हैरान

वाइट टी पीने के फायदे

1. वाइट टी यानी सफेद चाय में एंटीऑक्सिडेंट होता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाता है. जब शरीर की स्टैमिना कम लगे तो आप एक कप वाइट टी पी सकते हैं. इससे आपको इंस्टेंट एनर्जी और स्टैमिना मिलेगा.

2. वाइट टी पीने से आप कई तरह के कैंसर से बचे रह सकते हैं. यह शरीर में कैंसर उत्पन्न करने वाली कोशिकाओं को बढ़ने से रोकती है. कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचे रहना है तो आप वाइट टी का सेवन ज़रूर करें.

3. यदि आप नहीं चाहते हैं कि डाइबिटीज रोग आपको हो तो आप वाइट टी पी सकते हैं. यह चाय शरीर में शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है. यह चाय शरीर में मौजूद शुगर की मात्रा को कम करने में मदद करती है. इससे डायबिटीज को मैनेज करना आसान हो सकता है.

4. वजन बढ़ रहा है तो भी वाइट टी का सेवन करना आपको लाभ पहुंचा सकता है. इसमें कुछ ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करते हैं. वजन कम करने की कोशिश करने वालों को वाइट टी प्रतिदिन पीनी चाहिए. कम पानी में बनी वाइट टी का सेवन करें तो असर जल्दी होगा.

5 हार्ट डिजीज की समस्या से आज कम उम्र के लोग भी ग्रस्त हो रहे हैं. 30-35 की उम्र में लोगों को हार्ट अटैक हो रहा है, जो एक चिंता का विषय है. वाइट टी पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही से होता है, जिससे हृदय रोग होने का रिस्क कम रहता है.

6 सफेद चाय यानी वाइट टी पीने से बालों और स्किन की सेहत भी अच्छी बनी रहती है. इससे एक्ने, मुहांसों की समस्या कम होती है. उम्र के लक्षण जल्दी नज़र नहीं आते हैं. जिन लोगों को आंखों के नीचे डार्क सर्कल हैं, वे इस चाय को ज़रूर पिएं. इसमें एंटी-एजिंग एजेंट होते हैं, जो त्वचा पर बढ़ती उम्र के लक्षण नज़र नहीं आने देते हैं. साथ ही झुर्रियों, झाइयों से भी बचाती है ये चाय. यदि आपके बाल अधिक गिरते हैं, कमजोर हैं तो आप वाइट टी का सेवन अवश्य करें.

इसे भी पढ़ें: क्या आपने पी है सफेद चाय? जानें इसके फायदों के बारे में

कैसे बनाएं वाइट टी

वाइट टी आसानी से आप घर पर बना सकते हैं. मार्केट में आपको अच्छी क्वालिटी की वाइट टी मिल जाएगी. चाय के बर्तन में एक कप पानी डालें. उसमें थोड़ी सी वाइट टी डाल दें. इसे थोड़ी देर तक मीडियम आंच पर उबलने दें. गैस की आंच ना तो बहुत तेज और ना ही बहुत कम हो. जब उबल जाए तो इसे कप में छान लें और इसे पीने का लुत्फ उठाएं. आप चाहें तो इसमें फ्लेवर ऐड करने के लिए वाइट टी की थोड़ी सी पत्तियां, शहद, नींबू भी मिला सकते हैं.

Tags: Health, Lifestyle