कॉफी पीने की लत उम्र से पहले बना देगी बूढ़ा, भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां

0
9

हाइलाइट्स

पानी के बजाय कॉफी से काम चलाना खतरनाक हो सकता है.
अत्यधिक कॉफी पीने से इम्‍यूनिटी वीक होने का खतरा होता है.

Coffee Habit Aging You Faster: दिन की शुरुआत अगर आप एक कप कॉफी के साथ करते हैं तो आप अकेले नहीं हैं. दुनियाभर में लोग कॉफी के साथ दिन की शुरुआत करते हैं. नेशनल कॉफी एसोसिएशन के एक अध्ययन के अनुसार, 62% अमेरिकी हर दिन किसी न किसी रूप में कॉफी पीते हैं. कॉफी को अगर सही तरीके से पिया जाए तो ये सेहत के लिए फायदेमंद भी रहता है, लेकिन अगर आप गलत तरीके से कॉफी का सेवन करें तो ये शरीर को नुकसान पहुंचाने लगता है और उम्र का असर तेजी से बढ़ने लगता है. ईटदिसनॉटदैट के मुताबिक, द कोर 3 हेल्दी ईटिंग प्लान के लेखक लीसा मोस्कोविट्ज़ ने बताया कि कॉफी का किस तरह सेवन करना चाहिए और इसके नुकसान से बचने के लिए हमें किन बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए.

कॉफी को लेकर न करें ये गलतियां

ब्रेकफास्‍ट की जगह कॉफी
अगर आप सुबह ब्रेकफास्‍ट की जगह केवल एक कॉफी पीकर काम चलाते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप कॉफी के साथ ब्रेकफास्‍ट जरूर करें. इस बात का ध्‍यान रखें कि ब्रेकफास्‍ट में भरपूर फाइबर, एंटीऑक्‍सीडेंट और प्रोटीन हो. ऐसा करने से एजिंग से जुड़ी बीमारियां नहीं होंगी.

इसे भी पढ़ें: इस्तेमाल करते हैं एलोवेरा तो जान लें इसमें मौजूद एलोइन को कैसे हटाएं

चीनी का अधिक इस्‍तेमाल
अगर आप कॉफी में अधिक चीनी मिला रहे हैं तो ये आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. बेहतर होगा कि आप ब्‍लैक कॉफी लें और कम से कम चीनी का इस्‍तेमाल करें. दरअसल, उम्र बढ़ने के साथ ब्‍लड प्रेशर, डायबिटीज आदि की समस्‍या तेजी से बढ़ती है. ऐसे में चीनी से भरपूर कॉफी समस्‍या को और भी बढ़ा सकता है.

पानी की जगह कॉफी पीना
अगर आप प्‍यास बुझाने के लिए कॉफी पी रहे हैं तो ये आपके शरीर में हाइड्रेशन की समस्‍या पैदा कर सकता है. इसमें मौजूद कैफीन, शरीर में पानी के साथ पोषक तत्‍वों के अवशोषण को भी कम कर देता है. जिससे डायजेशन, स्किन, एनर्जी लेवल आदि की समस्‍या बढ़ने लगती है और चेहरे पर एजिंग का असर दिखने लगता है.

यह भी पढ़ें- कार्डियक अरेस्ट के पेशेंट्स को CPR के वक्त नजर आती है जिंदगी की रील ! 

दिन रात कॉफी का सेवन
सुबह की कॉफी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है, लेकिन अगर आप रात में सोते वक्‍त इसका सेवन करें तो आपकी नींद का पैटर्न खराब हो सकता है. यह आपके मूड को प्रभावित करता है और इम्‍यूनिटी को भी प्रभावित करता है, जिससे उम्र से जुड़ी समस्‍याएं शुरू हो सकती है.

Tags: Coffee, Health, Lifestyle