क्या बार-बार गर्म हो रहा है आपका iPhone? अब झटपट ठंडा करें डिवाइस, फॉले करें ये टिप्स

0
22

हाइलाइट्स

कई बार ज्यादा यूज करने पर आपका आईफोन बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है.
ऐसे में आप iPhone को रीस्टार्ट या ऐप्स को बंद करके इस ठीक कर सकते हैं.
इसके अलावा आप आईफोन को रिस्टार्ट करके भी हीटिंग से बचा सकते हैं.

नई दिल्ली. स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है. कॉल करने, मेल भेजने, इंटरनेट ब्राउज करने या डिजिटल पेमेंट करने से लेकर हर जरूरी काम के लिए अब हम अपने स्मार्टफोन पर निर्भर हैं. कई बार स्मार्टफोन का इस्तेमाल इतना ज्यादा हो जाता है कि वह ज्यादा गर्म होने लगता है. आप चाहें एंड्रॉयड फोन यूज करते हों या फिर आईफोन भारी ग्राफिक्स और एप्लिकेशन का उपयोग के कारण ये समस्या हर फोन में देखने को मिलती है. आईफोन गर्म होने पर न सिर्फ उसे इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है बल्कि इसकी परफॉर्मेंस भी खराब हो जाती है.

उल्लेखनीय हैं कि जब आपका iPhone बहुत गर्म हो जाता है, तो आपको कई वार्निंग साइन मिलने लगते हैं. इनमें टच करने पर गर्म महसूस होना, फोन को स्लो होना और फोटो क्लिक करना शामिल हैं. अगर आपका फोन ज्यादा गर्म हो जाता है, तो आपको टेम्प्रेचर वार्निग भी मिल सकती है. जब यह चेतावनी दिखाई देती है, तो आप फोन से कॉल नहीं कर पाते हैं. इसके अलावा हीट आपके आईफोन के लिए ठीक नहीं होती है. इससे फोन के इंटरनल कॉम्पोनेंट को नुकसान हो सकता है, खासकर बैटरी और प्रोसेसर को.

iPhone गर्म क्यों होता है?
कई बार गर्मी के मौसम में आप अपने आईफोन को सीधे धूप या कार में छोड़ देते हैं, जिससे फोन गर्म हो सकता है. इसके अलावा जब आप अपने डिवाइस से बहुत सारे का इस्तेमाल करते हैं, तब भी वे गर्म हो जाता है. इसके अलावा गेमिंग एचडी वीडियो स्ट्रीमिंग, या जीपीएस नेविगेशन का इस्तेमाल करने पर आईफोन गर्म हो सकता है.

यह भी पढ़ें- Twitter में अब ब्लू नहीं Gray Tick होगी ऑफिशियल अकाउंट की पहचान, जानिए किसे मिलेगा

अपने iPhone को गर्म होने से कैसे रोकें
जब आप नोटिस करते हैं कि आपका iPhone बहुत गर्म हो गया है, तो इसके इंटरनल कोम्पेनेंट को नुकसान से बचने के लिए जल्दी से उसे ठंडा करना एक सबसे बेहतर तरीका हो सकता है. फोन को ठंडा करने के लिए आप नीचे दिए तरीकों को फॉलो कर सकते हैं

सभी ऐप्स बंद करें
iPhone के प्रोसेसर का वर्कलोड को हल्का करने से इसे एक्स्ट्रा हीट जनरेट करने से रोका जा सकता है. साथ ही इससे बैटरी को भी तेजी से खत्म होने से बचाया जा सकता है. इसलिए डिवाइस गर्म होने पर सबसे पहले सभी ऐप्स को बंद कर देना चाहिए.

यह भी पढ़ें- ऐप स्टोर पर यूज़र की हर एक्टिविटी को ट्रैक कर रहा है Apple? खतरे में है प्राइवेसी!

अपने iPhone को रिस्टार्ट करें
अगर आपके पास अपने ऐप्स को बंद करने का समय या धैर्य नहीं है, तो आप अपने iPhone को रिस्टार्ट भी कर सकते हैं. ऐसा करने से सभी ओपन ऐप्स ऑटोमैटिकली बंद हो जाएंगे.

आईफोन को केवल Apple चार्जर से चार्ज करें
कुछ ऑफ-ब्रांड चार्जर Apple के आधिकारिक चार्जर से सस्ते होते हैं. हम कम कीमत होने के कारण इनका इस्तेमाल करने लगते हैं. इन चार्जर को आवश्यक बिजली की मात्रा के हिसाब से नहीं बनाया जाता है. इस वजह से यह आपके डिवाइस को ओवरलोड कर देते हैं और उसे गर्म कर देते हैं. इसलिए आईफोन को हमेशा Apple के चार्जर से चार्ज करें.

Airplane मोड का प्रयोग करें
कई बार लगातार इंटरनेट का इस्तेमाल करने के कारण भी ओवरहीटिंग की समस्या हो सकती है. अगर ऐसा है, तो आपको सबसे पहले अपने डिवाइस पर Airplane मोड चालू करें. इससे आपको हीटिंग की समस्या से राहत मिल सकती है.

आईफोन अपडेट करें
सुनिश्चित करें कि आप हमेशा iOS का लेटेस्ट वर्जन चला रहे हैं, क्योंकि यह बेहतर परफोर्मेंस के साथ आता है और यह आपके फोन को हीटिंग से बचा सकता है. इसके अलावा फोन को अपडेट करने से डिवाइस में मौजूद बग को हटाया जा सकता है. यह बग प्रोसेसर की परफोर्मेंस को खराब करते हैं.

Tags: Apple, Iphone, Tech news, Tech News in hindi, Tips and Tricks