चुटकियों में ऐड और रिमूव करें ट्विटर वीडियो का कैप्शन, बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

0
15

हाइलाइट्स

ट्विटर ने हाल ही में वीडियो में एक सीसी बटन एम्बेड किया है.
इसके चलते कंटेंट क्रिएटर्स अब वीडियो में कैप्शन एम्बेड कर सकते हैं.
यह सुविधा Android और iOS दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

नई दिल्ली. ट्विटर अपने क्लोज्ड कैप्शन फीचर में लगातार सुधार कर रहा है. कंपनी ने हाल ही वीडियो में एक सीसी बटन एम्बेड किया है जिसमें क्लोज्ड कैप्शन शामिल हैं. इस बटन की मदद से आप वीडियो कैप्शन को आसानी से ऑन और ऑफ कर सकें. ऐसे में अगर आप ट्विटर वीडियो में ऑडियो सुनने के बजाय कैप्शन पढ़ना पसंद करते हैं, तो इस फीचर के जरिए आपक अपने एक्स्पीरियंस को और शानदार बना सकते हैं. यह फीचर Android और iOS दोनों यूजर्स के लिए उपलब्ध है.

ट्विटर अब कंटेंट क्रिएटर्स को वीडियो में कैप्शन एम्बेड करने की अनुमति देता है. ट्विटर यूजर्स को अब वीडियो की दाएं ओर ऊपर की तरफ एक कैप्शन बटन मिलता है, जहां वीडियो के लिए कैप्शन उपलब्ध हैं. यूजर्स इस फीचर को एनेबल डिसेबल करने के लिए अपने एंड्रॉयड या आईओएस से ट्विटर ऐप में जाकर कैप्शन या CC बटन को आसानी से टैप कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Twitter में अब ब्लू नहीं Gray Tick होगी ऑफिशियल अकाउंट की पहचान, जानिए किसे मिलेगा

फ़ुल-स्क्रीन पर नहीं दिखेगा CC बटन
गौरतलब है कि सीसी बटन केवल तभी दिखाई देता है जब वीडियो को पेज पर एम्बेड किया गया हो. अगर आप वीडियो को फ़ुल-स्क्रीन पर देखने के लिए टैप करते हैं, तो CC बटन गायब हो जाता है और तब तक गायब रहता है जब तक आप वीडियो को फिर से छोटा नहीं कर लेते. इसके अलावा, सीसी बटन केवल उन वीडियो में दिखाई देता है जिनमें विशेष रूप से कैप्शन बनाया गया हो. अगर आप बिना कैप्शन के वीडियो देख रहे हैं, तो आपको सीसी बटन नहीं दिखेगा.

एंड्रॉयड डिवाइस पर ऑटोमैटिक कैप्शन कैसे ऐड या रिमूव करें
अगर आप एंड्रॉइड डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप एक एक्सेसिबिलिटी फीचर को एनेबल कर सकते हैं. यह ट्विटर में वीडियो जैसे किसी भी ऑडियो कंटेंट के लिए ऑटोमैटिकली कैप्शन बनाता है.इस सुविधा को शुरू करने के लिए सबसे पहले अपने एंड्रॉयड फोन से सेटिंग ऐप पर टैप करें. इसके बाद एक्सेसिबिलिटी पर क्लिक करें. अब कैप्शन सेक्शन में जाकर लाइव कैप्शन पर टैप करें. इसके बाद लाइव कैप्शन पेज पर दाईं ओर दिए गए बटन की मदद से लाइव कैप्शन ऑन या ऑफ करें.

Tags: Tech news, Tech News in hindi, Tweet, Twitter, Twitter Account