…जब किन्नरों ने बुरहानपुर की सड़कों पर जमकर लुटाए पैसे, देखें डांस का VIDEO

0
10

बुरहानपुर. मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में किन्नर समाज के द्वारा हर साल अपने बुजुर्गों की याद में संदल निकाला जाता है. जिसमें प्रदेश भर से किन्नर बुरहानपुर में जमा होते हैं. वह अपने बुजुर्ग आबिद अली की दरगाह पर पहुंचकर संदल चढ़ाते हैं. किन्नर समाज में अपना वर्चस्व रखने वाले नरगिस किन्नर के घर से हर साल ढोल ताशा के साथ संदल निकाला जाता है. जिसमें किन्नर पूरी तरह सज धज कर श्रंगार करके निकलते हैं. यह संदल शहर के मुख्य मार्गो से होकर गुजरता है. जगह जगह इस संदल का स्वागत भी किया जाता है. तो वहीं कई मार्गों पर रुक कर किन्नर मस्ती में झूम कर नृत्य करते हैं, जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र होता है.

देश में सुख शांति के लिए करते हैं दुआ
नरगिस किन्नर ने बताया कि यह संदल कई सालों से अपने बुजुर्गों की याद में निकाल रहे हैं और बुजुर्गों की मजार पर पहुंचकर संदल चढ़ाया जाता है. फूलों की चादर चढ़ाई जाती है. और देश के अमन और चैन के लिए दुआ की जाती है.

वरिष्ठ किन्नर भी होते हैं शामिल
इस संदल में युवा किन्नरों के साथ साथ बुजुर्ग किन्नर भी शामिल होते हैं. जो सबको अपनी दुआएं देते हुए चलते हैं. बरसों पुरानी इस परंपरा को आज भी बुरहानपुर में निभाया जा रहा है. ढोल ताशे के साथ लोबान की धूनी देते हुए यह संदल शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए ट्रांसपोर्ट नगर स्थित बुजुर्गों की दरगाह पर पहुंचता है यहां पर इसका समापन किया जाता है.

शहर के स्थानीय लोगों ने लिया आशीर्वाद
शहर के स्थानीय लोगों ने संदल का स्वागत कर बताया कि किन्नरों को खाना खिलाने और उनका आशीर्वाद मिलने से घर में सुख शांति बनी रहती है.

सड़कों पर लगी भीड़
किन्नरों के इस संदल को देखने के लिए सड़कों के चारों तरफ लोगों की भीड़ जमा थी. इस दौरान किन्नरों ने जमकर डांस भी किया. किन्नरों की मस्ती देख हर कोई हैरान था. किन्नरों इस दौरान जमकर पैसे लुटाते हुए नजर आएं.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 18, 2022, 09:25 IST