टेस्टोस्टेरोन लेवल घटने से महिलाओं को भी होती हैं कई दिक्कतें, इन संकेतों को न करें नजरअंदाज

0
18

Testosterone levels can affect Women: जब भी टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की बात होती है तो सामान्यतौर पर लोगों का ध्यान पुरुषों की तरफ ही जाता है. टेस्टोस्टेरोन एक प्रकार का सेक्स हार्मोन होता है और पुरुषों के शारीरिक विकास में इसकी काफी अहमियत होती है. टेस्टोस्टेरोन पुरुषों में स्पर्म प्रोडक्शन के लिए भी जिम्मेदार माना जाता है. टेस्टोस्टेरोन पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं में भी पाया जाता है लेकिन, पुरुषों की अपेक्षा उनमें इसकी मात्रा काफी कम होती है. महिलाओं के अंडाशय, फैट कोशिकाओं और त्वचा कोशिकाओं में टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन होता है.

हेल्थ शॉट्स की खबर के अनुसार महिलाओं में पुरुषों की तुलना में कई गुना कम टेस्टोस्टेरोन पाया जाता है लेकिन इसके लेवल बढ़ने और घटने से उनको भी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. टेस्टोस्टेरोन का घटता बढ़ता स्तर महिलाओं को भी प्रभावित करता है. एक्सपर्ट की मानें तो महिलाओं की प्रणाली एस्ट्रोजन से संचालित होती है जबकि पुरुषों की प्रणाली टेस्टोस्टेरोन से संचालित होती है. आइए जानते हैं कि टेस्टोस्टोरोन के घटने पर महिलाओं को किस तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

पूरे शारीरिक स्वास्थ्य पर डालता है असर
एक्सपर्ट के अनुसार महिला हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन के अलावा, अंडाशय भी टेस्टोस्टेरोन का उत्पादन करते हैं. यह मस्तिष्क के उस हिस्से से उत्पन्न होता है जिसे पिट्यूटरी ग्रंथि कहा जाता है. महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन का लेवल प्रजनन टिशूज को बनाए रखने और उनकी हेल्थ के लिए बहुत अधिक महत्वपूर्ण है. महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन लेवल घटना काफी समस्याग्रस्त हो सकता है और अगर लगातार यह समस्या होती है तो यह पूरे शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है.

आपका पॉजिटिव नेचर चुटकियों में हल कर देगा बड़ी से बड़ी परेशानी, फॉलो करें ये 5 टिप्स

महिलाओं में कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर के लक्षण
टेस्टोस्टेरोन का लेवल कम होने से महिलाओं को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. टेस्टोस्टेरोन घटने पर महिलाओं को इस तरह की समस्या हो सकती हैं..

  • यौन असंतोष
  • मांसपेशियों की हानि
  • जल्दी जल्दी मूड बदलना
  • थकान महसूस होना
  • कामेच्छा की कमी
  • बाल झड़ना/ बालों का पतला होना
  • त्वचा का रूखा होना

महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन: यह क्या करता है
महिलाओं के समग्र स्वास्थ्य के लिए टेस्टोस्टेरोन काफी महत्वपूर्ण होता है. यह उनके शरीर में अलग अलग कार्यों में मदद करता है. जैसे- टेस्टोस्टेरोन का सामान्य स्तर महिलाओं के मूड को नियंत्रित करता है और यह हड्डियों के लिए भी जिम्मेदार होता है. इसके साथ ही यह महिलाओं में मांसपेशियों को मजबूत करने में भी काम आता है. शरीर की चर्बी को भी कम करता है.

Tags: Health tips, Lifestyle, Women Health