दिनभर थका हुआ महसूस करते हैं तो डाइट में शामिल कर लें ये बेहतरीन एनर्जी सोर्स फूड्स

0
20

हाइलाइट्स

दिनभर एनर्जेटिक महसूस करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं.
हेल्दी और एनर्जेटिक रहने के लिए सही भोजन करना है ज़रूरी.
एनर्जेटिक रहने के लिए स्नैक्स टाइम में नट्स और सीड्स अच्छा ऑप्शन है.

Healthy Foods to Stay Energetic : शरीर को दिन भर काम करने की एनर्जी भोजन से प्राप्त होती है. दिनभर एनर्जेटिक और एक्टिव महसूस करने के लिए आपको अपनी डाइट पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. आजकल की व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण कई लोग हर समय थकान महसूस करते हैं और काम पर कम फोकस कर पाते हैं. ऐसे में आपको अपने शरीर की आवश्यकता को पहचानकर प्रॉपर न्यूट्रिएंट्स से भरपूर एनर्जी फूड्स को डाइट में शामिल करना चाहिए. अगर आप भी दिन भर थका हुआ और एनर्जी में लो महसूस करते हैं, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ हेल्दी फूड ऑप्शन में शामिल करने से आप दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं आइए जानते हैं,

एनर्जेटिक रहने के लिए एनर्जी सोर्स फूड्स :
नट्स और सीड्स –
हेल्थलाइन डॉट कॉम के मुताबिक नट्स और सीड्स भूख को शांत करने और दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए बेस्ट और हेल्दी फूड ऑप्शन है. नट्स और सीड्स को डाइट में शामिल करने से शरीर को प्रॉपर न्यूट्रिएंट्स और एनर्जी मिलती है. मिक्स नट्स और सीड्स के लिए बादाम, काजू , अखरोट,  पंपकिन सीड्स, सनफ्लावर सीड्स और हेजल नेट को शामिल कर सकते हैं.

केला –
केला पोटेशियम, फाइबर, विटामिंस और कार्बोहाइड्रेट्स से भरपूर होता है और एक नेचुरल एनर्जी बूस्टर का काम करता है. दिनभर एनर्जेटिक महसूस करने के लिए दिन की शुरुआत केला खाकर या केले से बनी कोई भी ड्रिंक पीकर कर सकते हैं.

ओट्स –
दिनभर एनर्जेटिक और एक्टिव रहने के लिए ओट्स को सबसे बेहतर ब्रेकफास्ट ऑप्शन माना जाता है. डाइट में ओट्स को शामिल करने से शरीर में फाइबर और प्रोटीन की कमी नही होती है और ब्लड शुगर लेवल भी सही रहता है. ओट्स को और हेल्दी बनाने के लिए उसमें दूध और फल भी मिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बेस्ट ओरल केयर के लिए घर पर केले के छिलके से तैयार करें हर्बल पाउडर, दांतों बनेंगे सफेद और चमकदार

ये भी पढ़ें: बालों के लिए अगर कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं तो जान लें ये जरूरी बातें

मौसमी फल और सब्जियां –
दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए सबसे अच्छा खाना होता है, ताजे फल और मौसमी सब्जियां. फ्रेश फल और सब्जियां न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है, जिनका सेवन करने से आप ओवरऑल हेल्दी रहते हैं.

पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन –
दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना. पानी एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर का काम करता है. कॉफी और अन्य ड्रिंक्स के बजाय पानी का अधिक सेवन करें.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle