दिल्ली-एनसीआर के बाद राजस्थान में भी प्रदूषण की मार, इन शहरों में दोगुना हुआ AQI लेवल

0
20

हाइलाइट्स

राजस्थान में फिर से बेलगाम हुआ हवा में जहर
प्रदेश के कई शहरों के AQI लेवल में दोगुना तक इजाफा
राजस्थान के भिवाड़ी में 318 के पार हुआ प्रदूषण

जयपुर. मौसम में जैसे-जैसी सर्दी बढ़ती जा रही है. वैसे-वैसे दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तरी भारत के कई क्षेत्रों में बढ़ा हुआ स्मॉग अब राजस्थान के शहरों को भी अपनी चपेट में ले रहा है. आज सुबह प्रदेश के सबसे प्रदूषित क्षेत्र भिवाड़ी में एक्यूआई (AQI) का स्तर 418 को पार कर गया. जबकि राजधानी जयपुर में AQI का स्तर 240 को पार कर गया. शुक्रवार सुबह से ही दिनभर राजधानी कोहरे धुएं और स्मॉग की चपेट में रही. शहर में एक दम तेज सर्दियों वाला नजारा देखने को मिला, जिससे लोगों केा आवाजाही में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.शहर विजिबिलिटी 500 मीटर से भी कम हो गई जो आमतौर पर सात से दस किमी होती है.

बता दें, प्रदूषण के कारण राजधानी में सुबह से ही कम विजिबिलिटी बनी रही. आज सुबह राजधानी जयपुर में प्रदूषण के कारण राजस्थान विधानसभा भी आसानी से नज़र नहीं आ रहा था. प्रदूषण के आंकड़ों को देखा जाए तो उन क्षेत्रों में प्रदूषण ज्यादा बढ़ गया है जहां पर बारिश से नमी में ज्यादा इजाफा हुआ था. मसलन जयपुर के साथ अलवर, शाहपुरा और भिवाड़ी प्रदूषण के हालात ज्यादा खराब हैं. नमी बढ़ने के साथ अब प्रदेश के उन शहरों पर भ्ज्ञी भारी असर देखने को मिला है जहां पहले प्रदूषण कम था मसलन कोटा, उदयपुर और पाली, समेत अजमेर में भी AQI काफी ज्यादा बढ़ गया.

500 मीटर से भी कम हो चुकी है विजिबिलिटी 

जोधपुर में AQI लेवल 162 पर रहा. अगर  कोटा को देखा जाए तो नम क्षेत्र की वजह से वहां भी प्रदूषण का स्तर 200 के पार रहा. यहां पर 270 तक AQI पहुंच गया. प्रदेश में सबसे कम प्रदूषण अजमेर में अभी 101 पर बना हुआ है. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार हालात खराब होने पर हेल्थ एडवाइजरी जारी कर दी गयी है. प्रदूषण विभाग के अनुसार हर साल के इस वक्त में उत्तरी हवाएं अपना असर दिखाती हैं. हवाओं का रुख ये ही बना रहा तो प्रदूषण स्मॉग के रूप में प्रदेश के शहरों का प्रदूषण और बढ़ाएगा. सामान्य दिनों राजधानी जयपुर में विजिबिलिटी 7 मील तक मानी जाती है, लेकिन अब प्रदूषण के कारण विजिबिलिटी 500 मीटर से भी कम हो चुकी है.

जानें किस शहर में कितना पहुंचा AQI

जयपुर में 120 से बढ़कर 240 पर आया AQI

जोधपुर में 110 से बढ़कर 162 पर आया AQI

पाली में 105 से बढ़कर 131 पर आया AQI

भिवाड़ी में 256 से बढ़कर 318 पर आया AQI

अजमेर 130 से घटकर 101 पर आया AQI

अलवर 110 से बढ़कर 182 पर आया AQI

उदयपुर में 120 से बढ़कर 180पर आया AQI

कोटा में 180 से बढकर 269 पर आया AQI

शाहपुरा में 190 से बढ़कर 213 पर आया AQI

Tags: Air Quality Index AQI, Jaipur news, Rajasthan news