देवघर: सिटी पाइप लाइन से हर घर में मिलेगी रसोई गैस, जानिए कैसे लें कनेक्शन और कितना लगेगा पैसा

0
25

हाइलाइट्स

मई 2023 तक देवघर में पाइप लाइन से गैस की सप्लाई शुरू हो जाएगी.
38 हजार घरों के लिए 4 हजार करोड़ की लागत से परियोजना पूरी होगी.

रिपोर्ट-मनीष दुबे
देवघर. झारखंड में संथाल परगना पहला जिला होगा जहां सिटी गैस पाइप लाइन योजना के तहत हर-घर में पाइप लाइन के माध्यम से घरेलू कुकिंग गैस की सप्लाई शुरू होगी. बताया जा रहा है कि, मई 2023 तक देवघर में पाइप लाइन से गैस की सप्लाई शुरू हो जाएगी. जानकारी के मुताबिक, 38 हजार घरों के लिए पाइप लाइन से गैस पहुंचाने की इस योजना में चार हजार करोड़ की लागत आएगी. मधुपुर में  यह योजना दिसंबर तक पूरी हो जाएगी.

बता दें कि प्रधानमंत्री के महत्वकांक्षी योजना पाइप लाइन से हर-घर तक गैस पहुंचाने को लेकर लगातार काम किया जा रहे है. देवघर में भी जल्द घर-घर तक पाइप लाइन के द्वारा गैस पहुंचने को लेकर कार्य किया जा रहा है. गोड्डा सांसद निशिकांत दुबे और IOCL के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एस के झा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि, IOCL के द्वारा 2019 से कार्य शुरू किया गया था पूरे पाइप लाइन को 8 साल में पूरा करना था. लेकिन, अब IOCL के द्वारा इसे 4 साल में ही पूरा किया जा रहा है.

‘ASI ने पहले रेप किया; फिर मार डाला’, पूर्व मुखिया मौत मामले में परिजनों का आरोप, केस दर्ज

 गोड्डा सांसद ने बताया कि देवघर जिले में मई से जून तक पाइप लाइन के द्वारा गृहिणियों को गैस उपलब्ध कराया जाएगा. पहले फेज़ में 38 हजार घरों से इसकी शुरुआत करने की योजना है. यदि इसमें घरों की बढ़ोतरी भी होती है तो उसे भी कनेक्शन दिया जाएगा. इसके साथ ही देवघर जिले में पहला CNG गैस पंप भी जल्द ही शुरू किया जाएगा, जिससे यहां के लोगों को काफी सुविधा मिलेगी.

पाइप लाइन गैस डोमेस्टिक और कमर्शियल दोनों की शुरुआत एक साथ की जाएगी. घरेलू उपयोग के लिए गैस कनेक्शन लेने के लिए सिक्योरिटी मनी के तौर पर 6 हजार रुपये जमा करने होंगे. बता दें कि  यह पैसा रिफंडेबल होगा. इसमें उपभोक्ता अपनी सहूलियत से ये राशि जमा कर सकते हैं.. पहले फेज में देवघर जिला के शहरी क्षेत्र के साथ मधुपुर में इसकी शुरुआत होने जा रही है.

Tags: Deoghar news, Jharkhand news, LPG gas