नए VR हेडसेट ने मचाई खलबली! गेम में मरते ही असल जिंदगी में भी हो जाएगी गेमर्स मौत

0
15

हाइलाइट्स

Oculus Rift के फांउडर Palmer Luckey ने एक नया हेडसेट बनाया है.
VR हेडसेट को पहनने वाला अगर गेम में मर जाता है, तो रियल लाइफ में भी उसकी मौत हो जाएगी.
जानकारी के मुताबिक फिलहाल इस हेडसेट का केवल एक ही वर्जन उपलब्ध है.

नई दिल्ली. वर्चुअल रिएलिटी फर्म Oculus Rift के फाउंडर ने दावा किया है कि उन्होंने एक ऐसा हेडसेट बनाया है, जिसके जरिए अगर कोई गेमर गेम खेलते वक्त वर्चुअल वर्ल्ड में मर जाता है, तो वह रियल लाइफ में भी मर जाएगा. Oculus के फाउंडर Palmer Luckey ने कहा है कि यह डिवाइस एक जापानी नॉवल Sword Art Online से प्रेरित है. Palmer ने अपने हेडसेट को NerveGear नाम दिया है. Palmer ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि यह एक नॉर्मल वीआर की तरह होगा जिसमें तीन एक्सप्लोसिव चार्ज हो सकते हैं. यह हेडसेट गेम को एकदम रियल जैसा फील कराता है.

बता दें कि Luckey ने 2017 में Oculus छोड़ कर Anduril Industries शुरू की थी. उस समय उन्होंने कहा था कि वो NerveGear के रियल लाइफ वर्जन पर काम कर रहे हैं और उन्होंने इसका लगभग आधा काम कर लिया है.

क्या है Sword Art Online नॉवल?
अगर बात करें Sword Art Online नॉवल की, तो कहानी में कुछ प्लेयर्स होते हैं जो एक ऑनलाइन रोल प्ले गेम खेलते है. अगर कहानी के किरदार गेम के दौरान मर जाते हैं, तो वे असल जिंदगी में भी अपनी जान से हाथ धो बैठते हैं. इसमें ये सभी प्लेयर NerveGear हेडसेट पहनते हैं. नॉवल के मुताबिक गेम खत्म होने पर स्क्रीन पर गेम ओवर दिखाई देता है. इसी बीच अचानक एक फायर होता है और यूजर का ब्रेन उड़ जाता है और उसकी मौत हो जाती है.

यह भी पढ़ें- सिर्फ 1,499 रुपये में भारत में लॉन्च हुआ ये वायरलेस Headphone, 50 घंटे चलेगी दमदार बैटरी

अभी परफेक्ट नहीं है हेडसेट
Palmer का कहना है कि एक परफेक्ट VR बनाने में कुछ और समय लग सकता है. यह अभी परफेक्ट नहीं है. उन्होंने बताया कि इस हेडसेट में उन्होंने तीन विस्फोटक चार्ज लगाए गए हैं, जो सीधे प्लेयर के सर के ऊपर लगे होते हैं. जैसे ही गेम खत्म होने पर रेड स्क्रीन होती, तो नैरो-बैंड फोटोसेंसर एक दूसरे से जुड़ जाते हैं.

एक ही हेडसेट हुआ है तैयार
जानकारी के मुताबिक फिलहाल इस हेडसेट का केवल एक ही वर्जन उपलब्ध है. इसके अलावा यह लोगों को बिक्री के लिए भी उपलब्ध नहीं हैं. हालांकि, इस हेडसेट को फ्यूचर में उपलब्ध कराया जा सकता है.

Tags: Tech news, Tech News in hindi, Technology