नये रोल में कमलनाथ : बाल कांग्रेस के मेंटर बने, कैप्टन से बोले-गूगल सर्च में नहीं मिलेगा ये मंत्र

0
18

भोपाल. मध्य प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस हर वर्ग को साथ लाने की कोशिश में है. पीसीसी चीफ और पूर्व सीएम कमलनाथ नए रूप में नजर आ रहे हैं. भोपाल में बाल कांग्रेस की बैठक में कमलनाथ मेंटर की भूमिका में नजर आए. वो यहां संबोधन के दौरान भावुक हो गए.

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने बाल कांग्रेस के नव नियुक्त कैप्टन और वाइस कैप्टन को संबोधित करते हुए भावुक होकर कहा गूगल पर आप भविष्य रोटी और रोजगार डाउनलोड नहीं कर सकते. आपको अपने भविष्य की रक्षा करने के लिए खुद ही आगे आना होगा. कमलनाथ ने कहा स्कूल के बाहर भी एक ज्ञान का क्लासरूम होता है जो जिंदगी भर ज्ञान सिखाता है. उसे सीखना होगा. बाल कांग्रेस के पदाधिकारियों की बैठक में उन्होंने कहा नई पीढ़ी को यह भी समझना होगा कि किन महान विभूतियों, स्वतंत्रता सेनानियों ने देश को आजाद कराया. उस समय क्या चुनौतियां थीं. कैसे देश को पटरी पर लाया जा सका.

नेहरू-गांधी से लेकर बाबा साहब तक
कमलनाथ ने महात्मा गांधी पंडित जवाहरलाल नेहरू जैसे नेताओं के योगदान को याद किया. उन्होंन कहा देश को आजाद करने के लिए इन नेताओं ने क्या कुर्बानी दी, ये आज की पीढ़ी को समझना होगा. बीते हुए समय को समझना जरूरी है. नई पीढ़ी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बारे में नहीं जानती कि कैसे हमारा देश आजाद हुआ. देश में 570 राजा महाराजा की रियासतें थीं. कैसे उन्हें समाप्त किया गया. कमलनाथ ने बाल कांग्रेस के पदाधिकारियों को बाबा साहब के संविधान के भाषण पढ़ने की भी सलाह दी.

ये भी पढ़ें- उमा भारती के ट्वीट ने फिर बढ़ाई बीजेपी और सरकार की मुश्किल, कांग्रेस ने कहा-धन्यवाद

भावी पीढ़ी को साथ लाने का प्रयास
एमपी में विधानसभा चुनाव से पहले युवाओं को साधने के लिए कांग्रेस ने बाल कांग्रेस का गठन किया है. इसकी पहली ट्रेनिंग आज कमलनाथ के घर पर हुई. उन्होंने बाल कांग्रेस के प्रतिनिधियों को गांव-गांव में जन सेवा के कार्यों के जरिए कांग्रेस की नीति रीति के बारे में जनता को बताने का मंत्र दिया. साथ ही संविधान पढ़ने और कांग्रेस के विचारों को पढ़ने की भी सलाह दी. कांग्रेस की कोशिश है कि पार्टी से छिड़कने वाली भावी पीढ़ी को कांग्रेस से जोड़ा जाए. बाल कांग्रेस इसमें बड़ी भूमिका निभा सकती है.

Tags: Kamal nath, Madhya pradesh latest news