नैनीताल के कायाकल्प के बाद अब हल्द्वानी पर DM की नज़र, इस तरह बदलेगी शहर की तस्वीर

0
16

पवन सिंह कुंवर

हल्द्वानी. उत्तराखंड के नैनीताल में जिलाधिकारी (डीएम) धीराज सिंह गर्ब्याल के प्रयास से नैनीताल बाजार को कुमाऊंनी संस्कृति से सहेजते हुए एक नया स्वरूप दिया गया है. इस वजह से नैनीताल आने वाले पर्यटक इस बाजार की तारीफ करना नहीं भूलते. अब जिलाधिकारी ने हल्द्वानी के बाजारों को भी सजाने के लिए पहल शुरू की है. शहर के सौंदर्यीकरण को लेकर डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने इसका खाका तैयार किया है. हल्द्वानी के ऐतिहासिक रामलीला मैदान से लेकर पटेल चौक समेत शहर के पुराने बाजार के कई हिस्सों का पूरी तरह से कायाकल्प होगा.

डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से रामलीला मैदान और हल्द्वानी बाजार के कुछ डिजाइन शेयर किए हैं. इनमें रामलीला मैदान का सुंदर स्वरूप नजर आ रहा है. वहीं, पटेल चौक से लेकर आस-पास की पुराने बाजार को भी संवारने के लिए डिजाइन तैयार करवा लिया गया है. जिलाधिकारी ने बताया कि इस योजना में करीब पांच करोड़ रुपये खर्च होंगे. जल्द इस पर काम शुरू हो जाएगा.

उन्होंने बताया कि पहले चरण में बेस अस्पताल लाइन, पटेल चौक मार्केट और रामलीला मैदान को संवारने का काम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि हल्द्वानी के मुख्य बाजार में तमाम दुकानदारों के आगे ठेले खड़े रहते हैं या फिर वाहन खड़े कर दिए जाते हैं. दुकानें बाहर सड़क तक सजा दी जाती हैं जिसके चलते बाजार का कोई स्वरूप नहीं दिखता है.

डीएम ने आगे कहा कि जिला प्रशासन की ओर से बाजार का सौंदर्यीकरण करने के बाद भी सुंदर स्वरूप लोगों को दिखता रहे, इसके लिए व्यापारियों से भी ठेला न लगवाने और सामान को सड़क तक न फैलाने की अपील की जाएगी. हल्द्वानी के रामलीला मैदान और बाजार में सौंदर्यीकरण का काम जल्द शुरू हो जाएगा.

Tags: District Magistrate, Haldwani news, Nainital news, Uttarakhand news