नैनीताल में खुला उत्तराखंड पुलिस का पहला आधुनिक व हाइटेक कार्यालय, जानें क्या है यहां खास…

0
6

हिमांशु जोशी

नैनीताल. आधुनिकता के दौर में उत्तराखंड पुलिस भी धीरे-धीरे बदलाव की दिशा में आगे बढ़ रही है. इसी कड़ी में नैनीताल के मल्लीताल में कुमाऊं रेंज के डीआईजी ऑफिस को आधुनिक व हाइटेक बनाया गया है. यहां सभी काम ऑनलाइन मोड पर होते हैं, जो काम की बारीकियां और कम समय में ज्यादा काम करने में मदद करते हैं. तमाम सुविधाओं से लैस इस कार्यालय में कार्यरत पुलिसकर्मी इस बदलाव से खुश हैं.

कुमाऊं रेंज के डीआईजी नीलेश आनंद भरणे ने न्यूज़ 18 लोकल से बातचीत में बताया कि नैनीताल स्थित डीआईजी कार्यालय को टेक्नोलॉजिकली एडवांस तरह से बनाया गया है. इसे एनवायरनमेंट फ्रेंडली बनाया गया है, जहां बाहर से पूरी तरह से धूप और शुद्ध हवा अंदर आ सके. यहां अच्छा वातावरण तैयार किया गया है, जिससे पुलिसकर्मियों की तरफ से बेहतर आउटपुट निकलकर आए.

उन्होंने आगे बताया कि इस दफ्तर में आधुनिक तकनीक से सभी जिलों और मुख्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए काम किया जाता है. कुमाऊं रेंज के सभी जिले से संचार के लिए SWAN नेटवर्क लगाए गए हैं, जिसमें अच्छी बैंड विथ है. ऑफिस में सर्वर लगाए गए हैं और सभी काम ऑनलाइन होते हैं, जिससे मुख्यालय से किसी भी निर्देश को जल्द अमल करने में मदद मिलती है. राज्य में यह रेंज स्तर का पहला आधुनिक कार्यालय है, जो किसी बीपीओ सेंटर की तरह संचालित हो रहा है.

बता दें कि उत्तराखंड पुलिस सोशल मीडिया पर खासा एक्टिव रहती है. सोशल मीडिया के माध्यम से भी शिकायतों का संज्ञान लिया जाता है. डीआईजी नीलेश आनंद भरणे हल्द्वानी स्थित अपने कार्यालय में जन-समस्याओं के निराकरण के लिए जनता दरबार भी लगाते हैं.

Tags: Nainital news, Uttarakhand news, Uttarakhand Police