नैनीताल से बस कुछ किलोमीटर दूर है ये खूबसूरत जगह, एक बार में ही हो जाएंगे दीवाने, जानें क्‍यों?

0
15

रिपोर्ट: हिमांशु जोशी

नैनीताल. उत्तराखंड का नैनीताल जिला घूमने-फिरने के शौकीनों के लिए बेहतरीन जगह है. नैनीताल शहर से लगभग 17 किलोमीटर की दूरी पर पंगोट गांव है, जो आज के दौर में एक प्रमुख पर्यटन स्थल बन गया है. समुद्र तल से करीब 6300 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह गांव यहां के जंगल, पक्षियों और सुंदर वादियों के लिए काफी प्रसिद्ध है. यहां लगभग 250 से भी ज्यादा पक्षियों की प्रजातियों का संसार बसता है.

पंगोट तक पहुंचने का रास्ता भी काफी सुंदर है. नैनीताल से ड्राइव करते हुए हिमालय दर्शन, किलबरी के जंगल, चाइना पीक रेंज से होकर यहां आना सुकून का अहसास दिलाता है. रास्ते में नैना देवी हिमालयन बर्ड कंजर्वेशन रिजर्व से गुजरते समय कई चिड़ियाओं के दीदार करने का भी मौका मिलता है. इस क्षेत्र से पंगोट तक का सफर बर्ड वॉचर्स के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है.

नैनीताल घूमने आए पर्यटक अभिषेक का कहना है कि पहली बार वह अपने दोस्त के कहने पर पंगोट गांव आए थे. उनको यह जगह काफी ज्यादा सुंदर और शांत लगी. अब वह अक्सर इस जगह पर आते रहते हैं. वहीं, स्थानीय निवासी हिमांशु त्रिपाठी ने बताया कि यह जगह पर्यटकों के लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन है. यहां की वादियों के साथ-साथ करीब 2 से 3 किलोमीटर तक यहां कई कॉटेज भी बन गए हैं. यहां से ब्रह्मस्थली के लिए लगभग 3 किलोमीटर का ट्रेक भी किया जा सकता है.

वैसे तो इस जगह पर आप कभी भी आ सकते हैं. गर्मियों में यह जगह आपको स्वर्ग से कम नहीं लगेगी. सर्दियों के दौरान यहां का तापमान माइनस तक चला जाता है. तब यहां बर्फ से लदे पहाड़ मुख्य आकर्षण का केंद्र होते हैं. कुल मिलाकर यहां आप बरसात को छोड़कर किसी भी मौसम में आ सकते हैं.

Pangoot

Tags: Nainital news, Nainital tourist places