परिवार की डाइट को इन 9 तरीकों से बनाएं हेल्दी, कई बीमारियों से होगा बचाव

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हाइलाइट्स

प्‍लांट बेस्‍ड आयरन के साथ विटामिन C रिच फूड फायदेमंद होता है.
आप पत्‍तेदार सलाद के साथ ठंडा आलू या पास्‍ता को शामिल करें.

Easy Ways Make Meals Healthier: घर का भोजन जितना अधिक न्‍यूट्रिशन से भरपूर होगा, परिवार भी उतना अधिक सेहतमंद रहेगा. इसके लिए डाइट में हेल्‍दी चीजों को तो शामिल करना जरूरी है हीं, हमारा हेल्‍दी कुकिंग स्‍टाइल भी भोजन को पोषण से भरपूर रखने में मदद करता है. ई‍टदिसनॉटदैट में डायटिशियन किरण कैंपबेल के मुताबिक, अगर हम फैमिली की सेहत के लिए अपने डाइट को हेल्‍दी रखने का प्रयास करें तो जरूरी है कि हमें ये पता हो कि हम किस तरह अपने हर डाइट को हेल्‍दी रख सकते हैं. तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि आप किस तरह फैमिली डाइट को हेल्‍दी रख सकते हैं.

भोजन को हेल्‍दी बनाने का सिंपल और हेल्‍दी तरीका

प्‍लांट बेस्‍ड आयरन के साथ विटामिन सी- अगर आप अपने डाइट में प्‍लांट बेस्‍ड आयरन का सेवन करते हैं तो इसके साथ विटामिन सी के सोर्स को शामिल जरूर करें. ऐसा करने से शरीर में आयरन का अवशोषण हो पाता है.

सलाद के साथ पास्‍ता- अगर आप ब्रेक फास्‍ट में हरी पत्‍तेदार सब्जियों को सलाद के रूप में खाते हैं तो इसे और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए इसमें ठंडा पास्‍ता मिलाएं. आप पास्‍ता के बदले ठंडा आलू भी मिला सकते हैं. इनमें मौजूद स्‍टार्च सोबर फाइबर की तरह काम करता है और डाइजेशन को अच्‍छा करता है.

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गाजर के साथ उबला अंडा- अगर आप कच्‍चा गाजर के साथ उबला हुआ अंडा खाएं तो ये गाजर में मौजूद कैरोटीन को शरीर में बेहतर तरीके से अवशोषण होने में मदद करता है.

लहसुन का इस तरह करें इस्‍तेमाल- आप लहसुन में मौजूद एंजाइम को बेहतर तरीके से एक्टिव होने के लिए इसे काटकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद इसे खाना बनाने में इस्‍तेमाल करें.

बादाम स्‍लाइट रखें हैंडी- अगर आप बादाम को पतला पतला काटकर एयरटाइट कंडेटर में रखकर टेबल पर रखें तो इसे लोग चावल, सब्‍जी, दही आदि के साथ आसानी से इस्‍तेमाल कर सकेंगे.

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हर चीज में यूज करें सब्‍जी- जहां तक हो सके अपने हर डाइट के साथ आप कच्‍चाी हरी पत्‍तेदार सब्जियों को शामिल करें. ऐसा करने से आपके डाइट में विटामिन और न्‍यूट्रीशन अधिक से अधिक जाएगा.

आटा के साथ मिलाएं बादाम पाउडर- अगर आप रोटी बनाते वक्‍त नॉर्मल आटा में बादाम पाउडर का इस्‍तेमाल करें तो ये आपकी सेहत के लिए अधिक फायदा पहुंचा सकता है.

फलों और सब्जियों को इस्‍तेमाल से पहले काटें- फलों और सब्जियों को पहले से काटकर ना छोड़ें. बेहतर होगा कि आप इन्‍हें उस वक्‍त काटें जब आप इन्‍हें खाने वाले हों या आप इन्‍हें पकाने वाले हों.

स्‍टीमर का इस्‍तेमाल- अगर आप ब्रोकोली,मशरूम, कॉर्न या अन्‍य चीजों को स्‍टीम कर खाएंगे तो इसमें मौजूद न्‍यूट्रीशन खराब नहीं होंगे. आपको बतादें कि कुकिंग का ये सबसे हेल्‍दी तरीका माना जाता है.

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