पीएम मोदी के विजन पर चली धामी सरकार, उत्तराखंड के गांवों में मुख्यमंत्री चौपाल और कैबिनेट मीटिंग

0
10

हाइलाइट्स

गांवों के विकास पर फोकस करेगी पुष्कर सिंह धामी सरकार.
उत्तराखंड के प्रत्येक गांव में तैनात किए जाएं पर्यावरण मित्र.
मुख्यमंत्री चौपाल नाम से उत्तराखंड के गांवों में लगेगी चौपाल.

देहरादून. उत्तराखंड सरकार ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच पर गांवों को विकसित करने के प्लान पर सरकार ने काम शुरू कर दिया है. गुरुवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पंचायती राज विभाग की मीटिंग की और कई अहम निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने कहा हर गांव में पानी, बिजली, सड़क जैसी मूलभूत सुविधाओं का विकास किया जाएगा. गांवों में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जाएगा. हर गांव में एक व्यक्ति को तैनात किया जाएगा जो पर्यावरण मित्र की तरह साफ-सफाई का ध्यान रखेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड के ऐसे गांव जो भारत के प्रथम गांव हैं, उनके सुनियोजित विकास के लिए ‘मुख्यमंत्री प्रथम ग्राम समेकित विकास योजना’ शुरू की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने माणा में आयोजित कार्यक्रम में सीमाओं पर स्थित गांवों को अंतिम गांव की बजाय प्रथम गांव कहा था. ये गांव देश के प्रथम गांव के साथ प्रहरी भी हैं. हमारी पहली प्राथमिकता इन गांवों का सुनियोजित विकास होना चाहिए.

सीएम धामी ने कहा, गांवों में स्वच्छता के लिए ‘मुख्यमंत्री पर्यावरण मित्र’ योजना शुरू की जाएगी. जिसमें प्रत्येक गांव में एक पर्यावरण मित्र (स्वच्छक) की तैनाती की जाएगी. ग्राम पंचायतों के सुनियोजित विकास के लिए ‘मुख्यमंत्री चौपाल’ शुरू की जाएगी. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लगातार ग्राम विकास की बात की है, और उसी प्लान पर काम हो रहा है

आपके शहर से (देहरादून)

उत्तराखंड

उत्तराखंड

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बताया कि वे स्वयं किसी गांव में जाकर चौपाल में प्रतिभाग करेंगे. ‘मुख्य सेवक चौपाल’ में मुख्यमंत्री रात्रि विश्राम भी करेंगे. वहीं, हर गांव का स्थापना दिवस मनाया जाएगा, और इसके लिए गांव के लोग किसी भी खास मौके पर स्थापना दिवस मना सकते हैं.

Tags: Pm narendra modi