प्रेग्नेंसी के दौरान डायबिटीज से बचने के लिए फॉलो करें ये ज़रूरी टिप्स

0
16

हाइलाइट्स

प्रेग्नेंसी के दौरान फिट रहने के लिए नियमित एक्सरसाइज करें.
प्रेग्नेंसी में टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.
डायबिटीज से बचाव करने के लिए डाइट में हेल्दी फूड्स शामिल करें.

Tips to Prevent Diabetes In Pregnancy : गर्भावस्था के दौरान होने वाली डायबिटीज को जेस्टेशनल डायबिटीज के नाम से जाना जाता है. हालांकि, बहुत सी स्थितियों में इसको रोका नहीं जा सकता, लेकिन इसके रिस्क को कम किया जा सकता है. रिसर्च के मुताबिक, गर्भवती महिलाओं में हर साल इस प्रकार की डायबिटीज की संभावना 2 से 10% होती है. इस प्रकार की डायबिटीज का गर्भवती महिला और गर्भ में पल रहे शिशु दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, जैसे कि महिला का ब्लड प्रेशर बढ़ना, समय से पहले बच्चे का जन्म, बच्चे का ब्लड शुगर लेवल जन्म के दौरान कम हो जाना या जन्म के समय बच्चे का वजन अधिक होना अथवा गर्भवती महिला में टाइप- 2 डायबिटीज होने की संभावना बढ़ जाना. आइए जानते हैं, इस तरह की डायबिटीज से बचने के कुछ टिप्स के बारे में.

अपने वजन का ख्याल रखें
मेडिकलन्यूज़टुडे के मुताबिक, अगर कोई महिला बेबी प्लान करने वाली है तो उससे पहले उसका वजन कंट्रोल में होना ज़रूरी है. इससे डायबिटीज का रिस्क काफी कम होता है.

ये भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से करें बुजुर्गों की जिद का समाधान, खुश और हेल्दी रहेंगे घर के बड़े

एक्सरसाइज करें
प्रेगनेंसी के दौरान महिला खुद के लिए कुछ एक्सरसाइज को नियमित रूप से करें, जिससे उसका शरीर स्वस्थ रहे और वेट भी ज़रूरत से ज्यादा ना बढ़े.



अच्छा खाना खाएं
प्रेग्नेंसी के दौरान क्रेविंग्स को कोई नहीं रोक सकता, लेकिन ज्यादा अनहेल्दी खाना खाने से बचें. बाहर का कम खाएं. ऐसा भोजन ना करें, जिससे डायबिटीज का रिस्क बढ़ जाए.

ये भी पढ़ें: काम के दौरान लगती है भूख, ऑफिस में करें इन हेल्‍दी स्‍नैक्‍स का सेवन

समय-समय पर डॉक्टर से मिलें
आप समय-समय पर डॉक्टर से कंसल्ट करें और मेडिकेशन का ध्यान रखें.

रिस्क फैक्टर को करें अवॉएड
इस दौरान डायबिटीज के रिस्क फैक्टर जैसे वजन ज्यादा बढ़ना, प्री-डायबिटीज होना आदि को कम रखें. अगर आपको पहली प्रेग्नेंसी में डायबिटीज थी तो डॉक्टर से राय ज़रूर लें. अगर घर में किसी और व्यक्ति को डायबिटीज है तो उसके बारे में भी ज़रूर डॉक्टर से बात करें.

Tags: Health, Lifestyle, Pregnancy