फ्रीज और फ्रीजर में क्‍या है अंतर और कितना अहम है फ्रिज का साइज? जानिए

0
11

हाइलाइट्स

आज हर घर की रसोई में आपको रेफ्रिजरेटर देखने को मिल जायेगा.
रेफ्रिजरेटर सब्जियों, फलों और खाने को खराब होने से बचाता है.
वहीं, रेफ्रिजरेटर के फ्रीजर आमतौर पर बर्फ जमाई जाती है.

नई दिल्ली. आजकल हर घर की रसोई में आपको रेफ्रिजरेटर देखने को मिल जायेगा. रेफ्रिजरेटर ठंडा करने का डिवाइस है जो सब्जियों, फलों, दूध, दही, आईसक्रीम और खाने को खराब होने से बचाता है. इसके अलावा यह पानी को ठंडा करता है और बर्फ जमाने के काम आता है. आमतौर पर रेफ्रिजरेटर को फ्रिज कहा जाता है. इसमें दो कम्पार्टमेंट होते हैं जो चीजों कों अलग-अलग टेम्प्रेचर पर रखते हैं. आसान शब्दों में फ्रिज और फ्रीजर के बीच केवल टेम्प्रेचर का अंतर होता है. रेफ्रिजरेटर के कम तापमान वाले हिस्से को फ्रीजर कहते हैं.

रेफ्रिजरेटर का बड़ा कम्पार्टमेंट पानी ठंडा करने, सब्जियों को फलों को रखने में इस्तेमाल किया जाता है. इसका टेम्प्रेचर (3-5 डिग्री सेल्सियस) होता है. वहीं, रेफ्रिजरेटर के छोटे कम्पार्टमेंट फ्रीजर कहा जाता है क्योंकि इसका तापमान फ्रीजिंग पॉइंट से नीचे होता है और इसका उपयोग बर्फ जमाने के लिए किया जाता है. फ्रिज को 0 और 5 डिग्री सेल्सियस के बीच भोजन रखने के लिए डिजाइन किया जाता है, जबकि फ्रीजर को लंबे समय तक भोजन रखने के लिए माइनस 18 डिग्री पर रखा जाता है.

फ्रिज कितने प्रकार के होती है?

आज बाजार में कई तरह के रेफ्रिजरेटर मौजूद हैं. आप अपनी लाइफ स्टाइल के अनुकूल फ्रिज चुन सकते हैं. इनमें फ्रेंच डूर, साइड बाय साइड, टॉप फ्रीजर, बॉटम फ्रीजर, अंडर काउंटर और क्वाड डूर शामिल हैं. अधिकांश रेफ्रिजरेटर फ्रीस्टैंडिंग होते हैं लेकिन आप रेफ्रिजरेटर में बिल्ट-इन फ्रिज और काउंटर डेप्थ मॉडल पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- iPhone पर सबसे पहले कैसे मिलेगा 5G नेटवर्क? यहां जानें इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब

रेफ्रिजरेटर का साइज

रेफ्रिजरेटर अलग अलग स्टाइल, कैपेसिटी और साइज में आती हैं. स्टैंडर्ड रेफ्रिजरेटर का साइज लगभग 24 से 40 इंच चौड़ाई, 62 से 72 इंच ऊंचाई और 29 से 36 इंच डेप्थ तक होती है. आमतौर पर फ्रेंच डोर और साइड-बाय-साइड रेफ्रिजरेटर चौड़ाई और ऊंचाई में बड़े होते हैं. हालांकि इन दो कॉन्फ़िगरेशन में काउंटर-डेप्थ मॉडल अक्सर उपलब्ध होते हैं. वहीं टॉप- और बॉटम रेफ्रिजरेटर अक्सर छोटे साइज में उपलब्ध होते हैं.

कितना अहम है साइज

रेफ्रिजरेटर का साइज सही मॉडल या रेफ्रिजरेटर चुनने में सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर होता है. इसका साइज मुख्य रूप से परिवार और पारिवारिक फूड हैबिट, घर में उपलब्ध स्पेस और बजट पर निर्भर करता है. हालांकि, फ्रिज के साइज से इसकी कार्यक्षमता पर कोई प्रभाव नहीं होता है. आप चाहें छोटे साइज का फ्रिज लें या फिर बड़े साइज का रेफ्रिजरेटर दोनों ही एक समान काम करते हैं.

Tags: Tech news, Tech News in hindi, Technology