बिहार को आज फोरलेन सड़कों और पुल की सौगात देंगे नितिन गडकरी, साथ होंगे तेजस्वी यादव

0
20

हाइलाइट्स

नितिन गडकरी दो महत्वपूर्ण सड़क परियोजना के लोकार्पण और एक पुल के शिलान्यास कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.
बिहार में सोन नदी पर नए पुल का निर्माण रोहतास जिला में होना है
नितिन गडकरी सोमवार को ही फोरलेन सड़कों का भी लोकार्पण करेंगे

पटना. लंबे समय के बाद केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को बिहार पहुंचेंगे. यहां नितिन गडकरी और बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव सोमवार को एक मंच साझा करेंगे. बिहार में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी दो महत्वपूर्ण सड़क परियोजना के लोकार्पण और एक पुल के शिलान्यास के कार्यक्रम में बक्सर और रोहतास में मौजूद रहेंगे. इन दोनों कार्यक्रमों में तेजस्वी यादव की मौजूदगी रहेगी.

पूर्व में जब बिहार में महागठबंधन की सरकार थी तब उप मुख्यमंत्री सह पथ निर्माण मंत्र के तौर पर नितिन गडकरी से दिल्ली में कई बार मुलाकात की थी. नितिन गडकरी द्वारा जिन फोर लेन सड़कों का लोकार्पण होगा उनमें एक है कोईलवर से भोजपुर फोरलेन सड़क. यह सड़क एनएच-30 को एनएच-84 से जोड़ती है. इसकी लंबाई 44 किमी है और निर्माण लागत 1662 करोड़. इस सड़क के माध्यम से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे की संपर्कता मिल रही है. लखनऊ के रास्ते दिल्ली जाना आसान होगा. दिल्ली पहुंचने मे 15 घंटे की जगह अब 10 घंटा लगेगा. इससे आरा में लगने वाले जाम से भी मुक्ति मिल जाएगी. इस सड़क के लिए 37 अंडरपास, पांच बड़े पुल तथा 13 छोटे पुल बनाए गए हैं. दूसरी सड़क भोजपुर से बक्सर के बीच की है.

कोईलवर से भोजपुर आने वाली फोर लेन सड़क इससे मिल रही. भोजपुर-बक्सर फोरलेन सड़क को एनएच-84 के नाम से जाना जाता है. इसकी लंबाई 48 किमी है और निर्माण लागत 1728 करोड़ रुपए. दोनों सड़क पटना-बक्सर फोर लेन के पैकेज में शामिल हैं.इन दोनों सड़कों का लोकार्पण बक्सर के अहरौली में होगा. नितिन गड़करी इसके अलावा रोहतास ज़िले के नौहट्टा में पंडुका पुल का शिलान्यास करेंगे.

इसकी लागत 210 करोड़ रुपए है. पंडुका पुल बन जाने से पंडुका से झारखंड के गढ़वा की दूरी घट जाएगी. पुल बन जाने से सासाराम, डेहरी ऑनसोन व औरंगाबाद के लोगों को जाम से भी छुटकारा संभव हो पाएगा, साथ ही है बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के लोगों को भी आसानी से आवागमन की बड़ी सुविधा मयस्सर हो पाएगी.

Tags: ARA news, Bihar News, Nitin gadkari, PATNA NEWS