भरतपुर में सब्जी से सस्ता सेब! मंडियों से लेकर बाजारों तक में हाथों-हाथ खरीद रहे लोग

0
20

ललितेश कुशवाहा

भरतपुर. सेब से किनारा करने वाले लोग सस्ता होने से जमकर इस फल की खरीददारी कर रहे है. कश्मीर से राजस्थान के भरतपुर पहुंच रहे सेब की बिक्री हाथों हाथ हो जो रही है. आम दिनों में 100 रुपए किलो की कीमत पर बिकने बाला सेव इन दिनों यहां 50-60 रुपये में मिल रहा है. एक ओर सब्जियों में जहां मटर और सेम 100 रुपए से अधिक की कीमत पर मिल रही है, वहीं किसी ने यह सोचा नहीं था कि सेब इतना सस्ता हो जायेगा. कम कीमत होने के कारण मंडियों से लेकर बाजार में भी सेब खूब बिक रहा है.

थोक व्यापारी नसीम खान ने बताया कि भरतपुर में इन दिनों कश्मीर से सेब आ रहा है. यह कश्मीर के किसानो की आय का प्रमुख स्रोत है. इस साल सेब की फसल अच्छी होने के साथ-साथ, दोगनी पैदावार होने से यह सस्ता है. थोक में सेब 35 से 45 रुपए प्रति किलो की कीमत पर मिल रहा है, जबकि इसकी फुटकर कीमत 50 से 60 रुपए किलो है. वही, एक अन्य व्यापारी भूषण लांबा ने बताया कि इन बार सेब की पैदावार अन्य वर्षों की बजाय अधिक होने से सेब सस्ता है. भरतपुर शहर में अधिकतर ठेले पर अन्य फलों की बजाय सेब दिखाई दे रहा है. इस समय सस्ता होने से लोग सेब को ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

यहां सेब से महंगी हैं कई सब्जियां

वहीं, सब्जी व्यापारी दीपक ने बताया कि कुछ सब्जियां ऐसी है जो सेब से ज्यादा दाम में मिल रहे हैं. हरा मटर 120 रुपये किलो, सेम 100 रुपये किलो, गाजर 80 रुपये किलो, अदरक 80 रुपये किलो, तुरई 80 रुपये किलो आदि सब्जियों की कीमत है. धीरे-धीरे मौसम में बदलाव होगा तो इन सब्जियों की कीमत में भी गिरावट होगी.

बता दें कि, सेब स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है. इसको लेकर एक कहावत है ‘एन एप्पल ए डे, कीप्स द डॉक्टर अवे’… इसका मतलब है कि रोजाना एक सेब खाने से आप डॉक्टर से दूर रहेंगे. यानी कई तरह की बीमारियों से दूर रह सकते हैं.

Tags: Apple, Bharatpur News, Fruit Market New Rate, Rajasthan news in hindi