मूंगफली को सर्दियों का कहते हैं टाइमपास, लेकिन इसके फायदे जान रह जायेंगे चकित

0
21

ललितेश कुशवाहा

भरतपुर. मूंगफली को सर्दियों का टाइमपास कहा जाता है. कड़ाके की सर्दी में दोस्तों और अपनों के साथ बैठकर मूंगफली खाने का आनंद ही कुछ और है. मूंगफली में वो सभी तत्व मौजूद हैं जो बादाम में पाए जाते हैं, इसलिए इसे गरीबों का बादाम कहा जाता है. मूंगफली की अपनी मिठास अनूठी छाप छोड़ती है. कम ही लोगों को यह जानकारी है कि इसके बहुत फायदे हैं. ज्यादातर लोग इसे स्वाद के लिए खाते हैं, लेकिन इसके फायदे जानकर आप चकित रह जायेंगे.

राजस्थान के भरतपुर जिला आयुर्वेदिक चिकित्सा अस्पताल में पदस्थापित डॉ. राजकुमार शर्मा ने बताया कि भारत में मूंगफली का उत्पादन अधिक मात्रा में होता है. कुछ लोग इसका नियमित सेवन करते हैं, लेकिन इसके फायदे के बारे में नहीं जानते. मूंगफली में अन्य खाने की वस्तुओं से 10 गुना अधिक प्रोटीन पाई जाती है. साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियों व पैरों के जोड़ों के दर्द में भी यह फायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से शरीर में खून की कमी नहीं होती. इसके अलावा, यह कमजोरी व थकान को भी दूर करती है. गर्भवती महिलाओं और पेट से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मूंगफली रामबाण का काम करती है.

गरीब और अमीर चाव से खाते हैं मूंगफली

डॉ. राजकुमार शर्मा ने बताया कि मूंगफली को गरीब से लेकर अमीर लोग भी सर्दियों में बड़े चाव से खाते हैं. भरतपुर में मूंगफली की करीब 150 ठेली लगती हैं. जिले में भुनी हुई मूंगफली की कीमत 100-120 रुपए प्रति किलो जबकि कच्ची मूंगफली की कीमत 70-80 रुपए किलो है, लेकिन ज्यादातर लोग भुनी हुई मूंगफली को खाना अधिक पसंद करते हैं. भरतपुर की मंडी से प्रतिदिन चार-पांच टन मूंगफली की सप्लाई हो रही है.

Tags: Bharatpur News, Nutrition, Rajasthan news in hindi, Street Food