यह ब्राउजर एक्सटेंशन बताएगा किसने किया है वेरिफिकेशन के लिए पेमेंट, जानिए किसने डेवलप किया है टूल

0
18

हाइलाइट्स

ट्विटर ने वेरिफाई अकाउंट को दो हिस्सों में बाट दिया है.
एक हिस्से में सरकार, न्यूज, और नोटेबल लोगों को रखा गया है.
दूसरी कैटेगरी में वे लोग शामिल हैं, जो बैज के लिए पेमेंट करेंगे.

नई दिल्ली. ट्विटर वेरिफिकेशंस के लिए यूजर्स को अब 8 डॉलर का भुगतान करना होगा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सोशल नेटवर्क ने अपने लंबे समय से चले आ रहे स्टेटस सिंबल को पूरी तरह से डेमोक्रेटाइज बना दिया है. कंपनी ने ट्विटर वेरिफिकेशन बैज अब दो अलग-अलग ग्रुप में बांट दिया है. इनमें वे अकाउंट शामिल हैं, जिनको आधिकारिक तौर पर सरकार, न्यूज, मनोरंजन, या किसी अन्य कैटेगरी में नोटेबल होने के लिए वेरिफाई किया गया था. वहीं दूसकी कैटेगरी में वे अकाउंट हैं, जो ट्विटर ब्लू की सदस्यता लेकर चेकमार्क के लिए पेमेंट करते थे.

हालांकि, वेरिफाइड अकाउंट के बीच पर्सनल प्रोफाइल पर क्लिक किए बिना अंतर करना मुश्किल हो सकता है. इस बीच एक ट्विटर यूजर्स ने एक ऐसा टूल बनाया है, जिससे आप आसानी से दोनों तरह के वेरिफाई अकाउंट के बीच अतंर कर सकेंगे.

न्यूजीलैंड के वाल्टर लिम ने तैयार किया टूल
बता दें कि न्यूजीलैंड के वाल्टर लिम ने एक ऐसा ब्राउजर एक्सटेंशन तैयार किया है, जो दो अलग-अलग लेबल के लिए ट्विटर के स्टैंडर्ड वेरिफिकेशन बैज को स्वैप करता है. यह बताता है कि कौन सा अकाउंट एक्चुअल वेरिफाई है और किस अकांउट को वेरिफाई करने के लिए पेमेंट किया गया है. लिम ने ट्वीट करते हुए कहा कि अगर आप नए ट्विटर वेरिफिकेशन फीचर को लेकर कन्फ्यूज हैं, तो मैं कुछ दोस्तों के साथ क्रोम एक्सटेंशन पर काम कर रहा हूं जो आपको अंतर बताने में मदद करता है.

यह भी पढ़ें- नहीं करना है Twitter का इस्तेमाल, चुटकियों में डीएक्टिवेट करें अपना अकाउंट, फॉलो करें ये स्टेप्स

क्रोम के लिए उपलब्ध है एक्स्टेंशन
एक्स्टेंशन केवल क्रोम के लिए उपलब्ध है, लेकिन वाल्टर लिम का कहना है कि यह माइक्रोसॉफ्ट एज के साथ-साथ फायरफॉक्स के साथ भी काम कर सकता है. उन्होंने इसे सफारी के टू-डू सूची में भी जोड़ा है. हालांकि, एक्सटेंशन को इन ब्राउजर में इंस्टॉल करने में थोड़ा समय लग सकता है.

मौजूदा प्रक्रिया है जटिल
बता दें कि इस एक्टेंशन के बिना आपको यूजर्स की प्रोफाइल पर क्लिक करना होता है और उसके बाद उसके वेरिफाई चेकमार्क पर टैप करके यह निर्धारित करना होता है कि यूजर का चेक ट्विटर कर्मचारियों द्वारा स्वीकृत किया गया था या इसे ट्विटर ब्लू के माध्यम से 8 डॉलर पेमेंट करके खरीदा गया था. ट्विटर पेमेंट किए जान अकाउंट की जानकारी सीधे आपकी टाइमलाइन में उपलब्ध कराता है.

Tags: Tech news, Tech News in hindi, Technology, Tweet, Twitter