रांची: चिरौंदी की पहाड़ों पर विराजते हैं महादेव, जटा से बहती है पानी की कलकल धारा, मुग्ध रह जाएंगे आप

0
19

रांची. मंदिर और प्राकृतिक वातावरण के बीच अगर कुछ क्षण सुकून के आप बिताना चाहते हैं तो चिरौंदी आना होगा. रांची के फिरायालाल चौक यानी अलबर्ट एक्का चौक से जब आप मोरहाबादी की ओर से रामकृष्ण मिशन की ओर जाते हैं, वहीं यह चिरौंदी इलाका है. रांची रेलवे स्टेशन से अगर यह दूरी समझना चाहें तो तकरीबन 25 किलोमीटर है. तो इसी चिरौंदी की पहाड़ियों पर बसी है वृंदावन कॉलोनी. अपने नाम के ही अनुरूप यहां का माहौल भी है. वृंदावन कॉलोनी की खूबसूरत वादियों के बीच चट्टानों पर शिव मंदिर है. हनुमान जी की मूर्ति भी है. राधा-कृष्ण तो हैं ही यहां.

इन तमाम मूर्तियों को देखने यहां दूर-दराज से श्रद्धालु आने लगे हैं. सुरम्य वातावरण में वे यहां पूजा-अर्चना भी करते हैं. मंदिर के बाहर शिव जी की एक विशाल प्रतिमा स्थापित है. यह प्रतिमा लोगों के बीच विशेष आकर्षण का केंद्र है. ध्यान की मुद्रा में बैठे शिव और उनकी जटा से निकलती जलधारा लोगों को लुभाती है. जटा से निकली यह जलधारा चट्टानों पर कल-कल बहती हुई सामने बने कृत्रिम तालाब में जाती है. जाहिर है यह दृश्य इतना खूबसूरत है कि यहां आए लोग मुग्ध हो जाते हैं.

इस परिसर में भगवान महादेव के अलावा हनुमान, राधा-कृष्ण, मां दुर्गा और भैरव की भी प्रतिमाएं हैं. साथ ही कई मंदिर निर्माणाधीन हैं. खुशबूदार बागवानी के साथ-साथ चट्टानों को काटकर सलीके से सीढ़ियों का निर्माण किया गया है. यहां का माहौल इतना शांत है कि लोग दोड़-भाग भरी जिंदगी से दूर यहां क्वॉलिटी टाइम स्पेंड करना चाहते हैं.

मंदिर के सेक्रेटरी आनंद कुमार ने बताया कि स्थानीय सदानंद गुप्ता इन मंदिरों का निर्माण करा रहे हैं. इसमें किसी प्रकार का चंदा नहीं लिया जा रहा है. उनकी कोशिश है कि यह जगह पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित हो सके. रांची के लोग यहां आकर पूजा-अर्चना करें और सुकून के पल बिता सकें. उन्होंने कहा कि एक साल पहले शिव मंदिर बनकर तैयार हुआ है, जिसके बाद से लोगों का आना-जाना शुरू हुआ है. लोगों को यह जगह खूब भा रही है. मंदिर में पर्यटकों की गतिविधि बढ़ने से स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा.

रांची के ध्रुवा से पहुंचीं श्रद्धालु सुषमा कुमारी ने बताया कि यहां का वातावरण काफी शांत है. मंदिर में पूजा-अर्चना कर मन तृप्त हो जाता है. एक जगह पर कई भगवानों की आराधना कर सकते हैं. अन्य श्रद्धालु दीपक का कहना है उनका घर पास में ही है. वे हर दिन यहां शिव भगवान पर जल चढ़ाने आते हैं. पहाड़ी से आसपास का नजारा काफी मनमोहक लगता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 15, 2022, 18:01 IST