‘राजा हिन्दुस्तानी’ से लेकर ‘दिल तो पागल है’ तक इन सुपरहिट फिल्मों को जूही चावला ने किया था रिजेक्ट, देखें LIST

0
16

मुंबई: जूही चावला (Juhi Chawla) 80 और 90 के दशक में कई पॉपुलर फिल्मों में नजर आई थीं. उस समय जूही चावला का नाम टॉप एक्ट्रेसेस में गिना जाता था. साल 1988 में आई फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ में जूही के किरदार को काफी सराहा गया था. फिल्म में दर्शक उनकी एक्टिंग के कायल हो गए थे. इसके अलावा फिल्म ‘डर’, ‘दीवाना मस्ताना’, ‘इश्क’, ‘हम हैं राही प्यार’ के जैसी फिल्मों में जूही ने कई ऐसे किरदार निभाए जो यादगार बन गए. 13 नवंबर को जूही अपना 55वां जन्मदिन मनाने   वाली हैं. अभिनेत्री होने के साथ-साथ जूही एक निर्माता और एंटरप्रेन्योर भी हैं.

अपने समय में जूही ने ना सिर्फ बड़े सुपरस्टार्स बल्कि हर बड़े निर्माता-निर्देशक के साथ काम किया है. मेकर्स उन्हें अपनी फिल्मों में लेना चाहते थे. अपने समय में वह मेकर्स की पहली पसंद हुआ करती थीं. हिंदी सिनेमा जगत की कई ऐसी बड़ी फिल्में हैं, जिनकी पहली पसंद जूही चावला थीं, पहले ये फिल्म उन्हें ऑफर की गई थीं. लेकिन जूही ने इन फिल्मों को रिजेक्ट कर दिया लेकिन बाद में ये फिल्में ब्लॉकबस्टर साबित हुईं. आज उनके बर्थडे पर हम आपको ऐसी कुछ फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिनमें काम करने से खुद जूही चावला ने इंकार कर दिया था.

Biwi-No-1

फिल्म ‘बीवी नं. 1’ में सलमान खान और करिश्मा कपूर की जोड़ी को काफी पसंद किया गया था.

बीवी नं. 1
सलमान खान की सुपरहिट फिल्म थी ‘बीवी नं. 1’ जिसमें करिश्मा कपूर ने लीड कैरेक्टर प्ले किया था. इस फिल्म में सलमान और करिश्मा की जोड़ी को दर्शकों ने काफी पसंद किया था. साल 1999 में रिलीज हुई इस फिल्म को लोग आज भी नहीं भूल पाए हैं. लेकिन इस फिल्म का ऑफर करिश्मा से पहले जूही चावला को मिला था. हालांकि, उन्होंने कुछ कारणों की वजह से ये फिल्म साइन नहीं की थी. बाद में, करिश्मा और सलमान की जोड़ी फिल्म में नजर आई थी.

raja hindustani

साल 1996 में रिलीज हुई ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘राजा हिन्दुस्तानी’

राजा हिन्दुस्तानी
आमिर खान और करिश्मा कपूर की ब्लॉबस्टर फिल्म ‘राजा हिन्दुस्तानी’ साल 1996 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के लिए पहली पसंद जूही चावला थीं. पहले ये फिल्म उन्हें ही ऑफर की गई थी. लेकिन जूही ने इस फिल्म के ऑफर को ठुकरा दिया. पर्दे पर आमिर खान और जूही चावला की ऑन स्क्रीन जोड़ी देखने के लिए लोग एक्साइटेड रहते थे. इसलिए मेकर्स की पहली पसंद जूही चावला थीं. लेकिन जब जूही ने इस फिल्म में काम करने से मना कर दिया तो फिल्म में लीड रोल करिश्मा कपूर ने निभाया था. इस फिल्म के लिए करिश्मा कपूर को फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार भी दिया गया था.

maxresdefault

शाहरुख खान, करिश्मा कपूर और माधूरी दीक्षित के लव ट्राइएंगल वाली फिल्म है ‘दिल तो पागल है’

दिल तो पागल है
शाहरुख खान की फिल्म ‘दिल तो पागल है’ के गाने आज भी लोगों की जुबां पर चढ़े हुए हुए हैं. इस फिल्म ने लोगों को अपना मुरीद बना दिया था. साल 1997 में रिलीज हुई इस फिल्म में माधुरी दीक्षित, शाहरुख खान के साथ करिश्मा कपूर सर्पोटिंग रोल में नजर आई थीं. लेकिन मेकर्स इस फिल्म में जूही चावला को देखना चाहते थे. जूही उस दौर की सुपरहिट एक्ट्रेस थीं, वह कोई सपोर्टिंग रोल नहीं करना चाहती थीं. इसलिए उन्होंने इस फिल्म में काम करने से इंकार कर दिया. इसके बाद निशा के किरदार में करिश्मा कपूर नजर आईं.

RAJA_BABU_1344_756

साल 1994 की सबसे बड़ी हिट फिल्म थी ‘राजा बाबू’.

राजा बाबू
साल 1994 की सुपर डुपर हिट फिल्म थी ‘राजा बाबू’. इस फिल्म की कॉमेडी और रोमांस ने दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया था. ये फिल्म गोविंदा और करिश्मा कपूर के करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में करिश्मा ने मधुबाला की भूमिका निभाई थी. लेकिन इस किरदार के लिए मेकर्स की पहली पसंद जूही चावला थीं. लेकिन जूही ने फिल्म में काम करने से मना कर दिया, बाद में ये रोल करिश्मा कपूर को मिला. ये फिल्म उस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक थी.

Tags: Birthday special, Juhi Chawla