लड़के वालों ने लखनवी लहंगा नहीं मंगवाया, तो लड़की ने शादी करने से कर दिया इनकार

0
22

रिपोर्ट- शैलेंद्र सिंह नेगी

हल्द्वानी. उत्तराखंड के हल्द्वानी से हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां एक लड़की ने अजीबो गरीब तर्क देकर शादी से इंकार कर दिया. मामला पुलिस के सामने पहुंचा तो वर्दी वाले भी हैरान हो गए. दरअसल अल्मोड़ा के रहने वाले भीम (बदला हुआ नाम) का विवाह हल्द्वानी में रहने वाली शिवानी (बदला हुआ नाम) से तय हुआ. शुरुआत में सब कुछ ठीक चला. लड़के- लड़की ने एक-दूसरे को पसंद कर लिया. दोनों के घरवालों ने जून के महीने में खूब धूमधाम से सगाई भी की. और इसी सगाई के दौरान ये तय हुआ कि नवंबर के महीने में दोनों की शादी होगी. लेकिन जून से नवंबर के बीच कुछ ऐसा हुआ कि लड़की ने शादी से तौबा कर ली. शादी करने से इनकार कर दिया.

दरअसल अगस्त के महीने में लड़की ने ससुराल वालों से डिमांड की कि उसे शादी के दौरान पहनने के लिए लखनवी चिकनकारी वाला लहंगा चाहिए. लड़के के घरवालों ने अपने किसी रिश्तेदार से कहकर लखनऊ से होने वाली बहू के लिए पसंद का एक सुंदर लहंगा मंगवा लिया. लड़की ने इस लहंगे की कीमत पूछी तो पता चला कि लड़के वालों ने 10 हजार रुपए में लहंगा मंगाया है. लड़की को यह बात इतनी नागवार गुजरी कि उसने शादी से ही इंकार कर दिया.

होने वाली बहू की नाराजगी को देखते हुए लड़के के पिता अल्मोड़ा से हल्द्वानी गये. उन्होंने लड़की को मनाने की खूब कोशिश की. साथ ही अपना एटीएम भी दे दिया. ससुर ने कहा कि एटीएम से रुपए निकालकर अपनी पसंद का लहंगा लो. लेकिन इस बात से भी मामला नहीं बना, लड़की ने शादी से ही इनकार कर दिया. बाद में दोनों पक्षों ने मिलकर तय किया कि अब शादी नहीं होगी. दोनों पक्षों के बीच एक लाख रुपए में समझौता हुआ. लड़के वालों ने लड़की वालों को एक लाख रुपए दिया. लेकिन जैसे ही शादी की तारीख नजदीक आई लड़की के घरवाले शादी की जिद पर अड़ गए. लेकिन इस बार लड़के वालों ने शादी से इंकार कर दिया.

इससे नाराज लड़की के घरवाले पुलिस में शिकायत करने पहुंचे. हल्द्वानी कोतवाली में मामला पहुंचा. दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद पुलिस वाले भी हैरान रह गये. लड़की पक्ष शादी की बात पड़ा था तो लड़के वाले किसी भी कीमत पर शादी नहीं नहीं चाहते थे. ऐसे में लड़की वालों ने लड़के वालों पर कई तरह के आरोप भी लगाए. लेकिन लड़के वालों के पास शादी ना करने संबंधी एक लिखित समझौते के पेपर थे. जिसे पढ़कर पुलिस को पूरी कहानी समझ में आ गई.

पुलिस ने दोनों पक्षों के बीच समझौता कराया और अंत में दोनों इस बात के लिए तैयार हो गए कि ये शादी नहीं होगी. हल्द्वानी एसपी सिटी हरवंश सिंह के मुताबिक पुलिस को किसी तरह की लिखित शिकायत नहीं मिली है. लिहाजा उन्होंने एफआईआर दर्ज नहीं की है. दोनों पक्षों के बीच मामला समझौते से निपट चुका है.

Tags: Haldwani news, Uttarakhand news