लिवर को हेल्‍दी रखने के लिए बेस्‍ट हैं हरे और लाल रंग की ये 4 सब्जियां, डाइट में जरूर करें शामिल

0
20

हाइलाइट्स

ब्रोकली लिवर को नॉन अल्‍कोहलिक फैटी लिवर डिजीज से बचाती है.
हरी पत्‍तेदार सब्जियां भी लिवर को बीमारियों से बचाने का काम करती हैं.

Best Vegetables For liver: लिवर हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जो खाना डाइजेस्‍ट करने से लेकर, मेटाबोलिज्‍म को हाई रखने, विटामिन व मिनरल्‍स को स्‍टोर करने, ब्‍लड से टॉक्सिक चीजों को छानने जैसे जरूरी काम को पूरा करने में मदद करता है. ईटदिसनॉटदैट के मुताबिक, लिवर एक ऐसा यूनिक अंग है जो क्षति हो जाने पर खुद को अपने आप ही हील कर ठीक कर लेता है. लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का भोजन डाइट में शामिल करते हैं. लिवर को हेल्‍दी रखने के लिए आप डाइट में अधिक से अधिक सब्जियों को शामिल करें. खास तौर पर उन सब्जियों को खाएं जो लिवर को तेजी से हील करने में मदद कर सकती हैं. ये सब्जियां आपके पूरी सेहत को बेहतर रखने का काम कर सकती हैं. तो आइए, आज हम आपको बताते हैं कि आप हेल्‍दी लिवर के लिए डाइट में किन सब्जियों को शामिल करें.

लिवर को हेल्‍दी रखने वाली सब्जियां

चुकंदर
शोधों में पाया गया है कि अगर आप चुकंदर का जूस पियें तो ये हेल्‍थ को अच्‍छा रखने और बीमारियों को दूर रखने के साथ साथ लिवर की सेहत को भी बेहतर करने में काफी फायदेमंद है. यह लिवर को खास तरह के कार्सिनोजेन से बचाने में काफी मदद करती है. इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व लिवर में किसी तरह के सूजन को दूर करने का भी काम करती है.

इसे भी पढ़ें : कॉफी पीने की लत उम्र से पहले बना देगी बूढ़ा, भूलकर भी न करें ये 4 गलतियां

ब्रोकली
ब्रोकली लिवर को नॉन अल्‍कोहलिक फैटी लीवर डिजीज और लिवर में ट्यूमर जैसी बीमारियों से प्रोटेक्‍ट करने का काम करती है. आप इसे हल्‍का स्‍टीम कर, पकाकर या रॉ ब्रोकली को अपने डाइट में शामिल कर लिवर को बचाए रख सकते हैं.

ब्रूसेल स्‍प्राउट
ब्रूसेल स्‍प्राउट पाचनतंत्र को हेल्‍दी रखती है और कई तरह के विटामिन और मिनरल की आपूर्ति करती है. इसमें कुछ ऐसे प्‍लांट बेस्‍ड कॉम्‍पोनेंट होते हैं जो लिवर फंक्‍शन को ठीक रखने में मदद करते हैं. ब्रूसेल स्‍प्राउट में कुछ ऐसे एंजाइम पाए जाते हैं जो लिवर को डीटॉक्‍स करने में मदद करता है.

इसे भी पढ़ें: इस्तेमाल करते हैं एलोवेरा तो जान लें इसमें मौजूद एलोइन को कैसे हटाएं

हरी पत्‍तेदार सब्जियां
हरी पत्‍तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो लिवर को फ्री रेडिकल्‍स से बचाने में मदद करता है. पालक तो लिवर के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. हरी पत्‍तेदार सब्जियों को आप सलाद के रूप में भी खा सकते हैं. ये लिवर में मौजूद कैमिकल्‍स को न्‍यूट्रलाइज करने का काम करती है.

Tags: Health, Lifestyle