लोक कलाकार देंगे ‘निरोगी राजस्थान’ के जनजागरण का संदेश, संगीत के माध्यम से ढाणी-ढाणी होगा प्रचार

0
17

बाड़मेर. कहते हैं कि देशी भाषा और देशी जुबां से कही गई बात सीधे दिल तक पहुंचती है. इसी को ध्यान में रखते हुए देश की सबसे बड़ी तेल उत्पादन कंपनी केयर्न ऑयल एंड गैस कंपनी राजस्थान के बाड़मेर जिला के सैकड़ों गांवों में ‘निरोगी राजस्थान’ का संदेश देशी फनकारों के ज़रिए पहुंचाने जा रही है. सरहदी बाड़मेर के एक लाख लोगों तक पहुंचकर 500 कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

पाकिस्तान की सीमा से सटे सरहदी बाड़मेर जिले में एक साथ 20 रथों से यहां के लोक कलाकार अपनी मखमली आवाज़, अदायगी और बानगी के जरिये क्षमता निर्माण के साथ-साथ मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य, पोषण, मासिक धर्म, स्वास्थ्य व स्वच्छता के महत्व से जुड़ी जानकारी लोगों तक पहुंचाते नजर आएंगे. जिला मुख्यालय से शुरू होने वाली यह खास रथ अगले छह महीने तक जिले भर के दूरस्थ गांवों में जाकर लोगों को जागरूक करेंगे. सुदूर ढाणियों में बसे हजारों लोगों के बीच जाकर निरोगी राजस्थान का संकल्प पूरा करेंगे. केयर्न ऑयल एंड गैस कंपनी के सीएसआर हेड हरमीत सेहरा के मुताबिक नुक्कड़ नाटक, कठपुतली शो, प्रेरक सत्र और खेल गतिविधियों के माध्यम से यह अभियान दूर-दराज के ढाणियों में बसे ग्रामीणों तक पहुंचेगा.

इस अभियान के जरिये स्वास्थ्य और वेलनेस से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर लोगों को जागरूक किया जाएगा. बच्चों के क्षमता निर्माण के साथ-साथ मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य, पोषण, मासिक धर्म, स्वास्थ्य व स्वच्छता के बारे में जानकारी दी जाएगी. बाड़मेर जिला कलेक्टर लोकबंधु यादव के मुताबिक यह रथ जिले के एक लाख लोगों तक संगीत और देशी भाषा व देशी जुबां से जागरूकता फैलाएंगे. इस अभियान के तहत 14 जनवरी और 12 फरवरी को दो मेगा कार्यक्रम ब्लॉक व जिला स्तर पर आयोजित किए जाएंगे.

इस कार्यक्रम में बाड़मेर के विधायक मेवाराम जैन, मुख्य चिकित्सा एव स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. चंद्रशेखर गजराज सहित प्रशासनिक और केयर्न ऑयल एंड गैस कंपनी के अधिकारी मौजूद रहे. राजस्थान की बहुरंगी संस्कृति, शौर्य और भावों का एक साथ मिलन के जरिए जागरूक किया जाएगा. रंग-रंगीले सुरों में सजे लंगा-मांगणियार की गायकी और बॉलीवुड के तरानों से अनूठे अंदाज में लोगों तक निरोगी राजस्थान का संदेश दिया जाएगा.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 15, 2022, 12:42 IST