सर्दियों में खांसी से छुटकारा पाने के लिए जान लें ये 5 नेचुरल उपाय

0
20

हाइलाइट्स

सर्दियों में खांसी से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करे
अदरक और शहद खांसी की रामबाण औषधि है.
ज्यादा खांसी होने पर गर्म भाप लेने से तुरंत राहत मिलती है.

Natural Remedies – सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में खांसी-जुकाम जैसी सामान्य बीमारियां सभी की परेशानी का कारण बन जाती हैं. वैसे तो सर्दियों में खांसी होना एक आम समस्या है, लेकिन खांसी के कारण बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. कई बार खांसी के कारण पूरी रात बैठकर गुजारनी पड़ती है और गला हर समय दर्द करता है, यदि आप भी इस बदलते मौसम में खांसी से परेशान हैं, तो हम आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ  नेचुरल उपाय जिन्हें अपनाकर आप आसानी से खांसी से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं

सर्दियों में खांसी से छुटकारा पाने के लिए 5 नेचुरल उपाय
शहद का सेवन – वेब एम डी के अनुसार शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. सर्दियों में खांसी से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो से तीन चम्मच शहद का सेवन करने पर गले के म्यूकस और जर्म्स खत्म हो जाते हैं और खांसी में जल्द आराम मिलता है. 

गर्म भाप लें – सर्दियों में खांसी होने पर गर्म भाप लेने से गले में खराश से छुटकारा मिलता है और ब्रीदिंग पाइप शांत और मॉइश्चराइज रहता है. ज्यादा खांसी होने पर गर्म पानी में पुदीना या एसेंशियल ऑयल भी मिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें: तंबाकू की लत हटाने के लिए बेहतरीन है, सुदर्शन क्रिया जानिए अन्य हेल्थ बेनिफिट्स

नमक और गर्म पानी के गरारे – अधिकतर लोग गले में दर्द होने पर नमक और गर्म पानी के गरारे करने की सलाह देते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं गर्म पानी के गरारे खांसी में भी काफी लाभदायक होते हैं. गर्म पानी के गरारे करने से खांसी में जल्दी आराम मिलता है और गले की खराश दूर होती है.

अदरक का सेवन करें – आयुर्वेद के अनुसार अदरक खांसी के लिए एक रामबाण औषधि का काम करता है. खांसी में कच्ची अदरक को चबाने या उसे शहद और चाय के साथ सेवन करने से खांसी में लाभ मिलता है.

पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं – खांसी होने पर पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी होता है ऐसा करने से गले को काफी आराम मिलता है और गले के साथ बॉडी भी हाइड्रेटेड रहती है. गर्म पानी पीने से गले के म्यूकस कम होते हैं और खांसी से छुटकारा मिलता है. 

ये भी पढ़ें:वजन घटाना चाहते हैं तो ग्लूटेन फ्री डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

Tags: Health, Lifestyle