स्ट्रेस और एंग्‍जायटी को दूर करने के लिए आजमाएं ‘मंडला आर्ट थेरेपी’, मेडिटेशन करने में है मददगार

0
17

हाइलाइट्स

मंडला शब्द संस्कृत से लिया गया है जिसका अर्थ होता है चक्र.
नींद की समस्‍या को दूर करने के लिए भी मंडला आर्ट फायदेमंद है.

Mandala Art Therapy Benefits: तनाव और एंग्‍जायटी आज के जीवन का हिस्‍सा बन चुके हैं. इसे दूर करने के लिए दुनियाभर में लोग तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. इन्‍हीं तरीकों में से एक है मंडला आर्ट थेरेपी. जी हां, कला की मदद से आप अपनी मानसिक सेहत को तो अच्‍छा कर ही सकते हैं, साथ ही खुद को अधिक समय तक शांत भी रख सकते हैं.

मंडला थेरेपी एक सिंपल आर्ट है जिसे कोई भी ट्राई कर सकता है और इसके लिए आपको कलाकार होने की भी जरूरत नहीं है. आप कुछ बेसिक बातों को सीखकर इस आर्ट की मदद से अपने मन को शांत कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं मंडला थेरेपी के बारे में.

मंडला आर्ट क्‍या है

मंडला शब्द संस्कृत से लिया गया है जिसका अर्थ है चक्र. यह एक डिजाइन या पैटर्न है जिसका इतिहास बौद्ध और हिंदू धर्म के आध्यात्मिकता से जुड़ा है. मंडला डिजाइन दरअसल ब्रह्माण्ड‍ को दर्शाता है और ब्रह्माण्ड‍ में मौजूद संतुलन को चिन्हित करता है. जिस तरह ब्रह्माण्ड‍ अपने में सभी चीजों को समा लेता है, उसी तरह मंडला में लाइन्स केंद्र में समाती दिखती हैं.

मंडला आर्ट थेरेपी

हेल्‍थशॉट्स के मुताबिक, ड्रेक्सेल यूनिवर्सिटी की एक स्टडी में पाया गया कि मंडला आर्ट तनाव और एंग्जायटी दूर करने में काफी मददगार है. जब आप मंडला आर्ट बना रहे होते हैं तो उसकी बारीकियों के कारण पूरा ध्यान आर्ट पर रहता है और इससे कॉर्टिसोल हॉर्मोन का स्तर कम होता जाता है जिससे तनाव दूर होने लगता है.

मंडला आर्ट थेरेपी के फायदे

तनाव रहता है दूर
अगर आप बहुत अधिक तनाव में हैं और इसकी वजह से आपका हर काम प्रभावित हो रहा है तो आप मंडला आर्ट थेरेपी की मदद ले सकते हैं. अगर आप रोज कुछ मिनट भी इस कला के लिए निकालें तो आप अंतर महसूस करेंगे. एंग्‍जायटी की समस्‍या भी इससे दूर की जा सकती है.

इसे भी पढ़ें- Cancer New Treatment: आ गया कैंसर का इलाज! सुरक्षित और बिना दर्द वाली रेडियोथेरेपी का इंसान पर ट्रायल शुरू

 नींद की समस्या
अगर आप स्‍ट्रेस की वजह से रोज रात में सो नहीं पा रहे हैं तो सोने से कुछ देर पहले एक मंडला आर्ट बनाएं. आप अपने पसंद के ज्‍योमेट्रिकल शेप में इसे बना सकते हैं. इससे आप बेहतर महसूस करेंगे और आपकी नींद की समस्‍या भी दूर होगी.

मन शांत होगा
अगर आप हर वक्‍त बेचैनी महसूस करते हैं या आप हर वक्‍त नकारात्‍मक सोचते हैं तो आप मंडला आर्ट थेरेपी की मदद लेनी चाहिए. इसका अभ्‍यास आपके मन को शांत करने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ेंः Air Pollution से बचाने में कितने कारगर हैं एयर प्यूरीफायर? एक्सपर्ट से जानें

बीमारियां रहेंगी दूर
शोधों में पाया गया है कि अगर आप इसका नियमित अभ्‍यास करें तो यह आपकी इम्‍यूनिटी को बढ़ाने, ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने, नींद अच्‍छी करने में कारगर है जिससे कई तरह की बीमारियां होने की संभावना दूर हो सकती है.

Tags: Lifestyle, Mental health