हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ चुकंदर के अन्य स्वास्थ्य लाभ जानिए

0
12

हाइलाइट्स

बीटरूट अपने अनोखे स्वाद और पोषक तत्वों से सलाद को सुपर हेल्दी बना सकती है.
बीटरूट को रेगुलर डाइट में शामिल करने से ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है.
बीटरूट का इस्तेमाल स्किन केयर के लिए भी किया जाता है.

Health Benefits of Beetroot : खूबसूरत लाल रंग के लिए लोकप्रिय बीटरूट या चुकंदर अपने अनोखे स्वाद के कारण सलाद की जान होती है. बीटरूट स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी होती है. चुकंदर का सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन सही रहता है और स्किन ग्लोइंग और खूबसूरत बनी रहती है. बीटरूट कैलोरी में लो और विटामिंस, मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है. बीटरूट प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर, फाइबर और विटामिन सी का बेहतरीन सोर्स है. बीटरूट को रेगुलर डाइट में शामिल करने से ब्रेन फंक्शन बेहतर होता है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, इसलिए आज हम आपके लिए बीटरूट के शानदार लाभ लेकर आए हैं. आइए जानते हैं.

बीटरूट के स्वास्थ्य लाभ 

हाई ब्लड प्रेशर नियंत्रित करने में सहायक 
वेबएमडी डॉट कॉम के मुताबिक , हाई ब्लड प्रेशर आजकल अधिकतर लोगों की समस्या बन चुका है, जिसके कारण हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी लाभकारी साबित होती है. बीटरूट फोलेट का बेहतरीन सोर्स होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कारगर है.

डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए फायदेमंद चुकंदर
बीटरूट में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसका सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम सही रहता है और कब्ज जैसी कई गंभीर समस्याएं दूर रहती हैं. बीटरूट का नियमित सेवन करने से बेहतर डाइजेशन के साथ-साथ डायबिटीज और हार्ट संबंधित क्रॉनिक डिजीज का खतरा भी कम होता है.

फिजिकल एक्टिविटीज के लिए स्टैमिना बढ़ाने में मददगार
एक्सपर्ट्स के अनुसार बीटरूट का सेवन स्टेमिना बढ़ाने और सहायक होता है. नियमित बीटरूट खाने से बॉडी में ऑक्सीजन को बढ़ावा मिलता है, जिससे व्यक्ति की एथलेटिक परफॉर्मेंस बेहतर होती है. अच्छे परिणाम के लिए कोई भी फिजिकल एक्टिविटी करने से लगभग 2 घंटे पहले बीटरूट जूस का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: लंबी उम्र तक हेल्‍दी और यंग दिखने के लिए ये हैं कारगर ट्रिक्‍स, डॉक्‍टरों ने बताया तरीका

ये भी पढ़ें: अपने ब्लेडर को हेल्दी बनाए रखने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद 
ब्रेन को बॉडी का सबसे जरूरी ऑर्गन माना जाता है, ऐसे में ब्रेन हेल्थ का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है. बीटरूट नाइट्रेट से भरपूर होती है, जो ब्रेन फंक्शन को बेहतर करने के साथ-साथ ब्लड फ्लो को बढ़ावा देती है. बीटरूट का नियमित सेवन करने से ब्रेन की मेमोरी पॉवर भी सही रहती है.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle