हिमाचल चुनाव: 105 साल की महिला ने घर से वोटिंग का विकल्प ठुकराया, बूथ पर जाकर डाला वोट

0
22

हाइलाइट्स

चुनाव आयोग ने 80 साल से ज्यादा उम्र के वोटरों को अपने घर पर वोट डालने के लिए सुविधा दी है.
फिर भी इस महिला ने उस विकल्प को नहीं चुना और वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंची.
हिमाचल प्रदेश में आज सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो गया और शाम पांच बजे तक चलेगा.

शिमला. हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में चुराह विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले लाधन मतदान केंद्र पर शनिवार को 105 वर्षीय महिला नारो देवी ने अपना वोट डाला. हालांकि भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) ने 80 साल से ज्यादा उम्र के वोटरों को अपने घर पर वोट डालने के लिए सुविधा दी है. फिर भी इस वृद्ध महिला ने उस सुविधा का विकल्प नहीं चुना और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) से अपना वोट डालने के लिए पोलिंग बूथ पर पहुंची.

हिमाचल प्रदेश की 68 सदस्यीय विधानसभा सीटों के लिए आज सुबह आठ बजे मतदान शुरू हो गया और यह शाम पांच बजे तक चलेगा. हिमाचल प्रदेश विधानसभा के डिप्टी स्पीकर हंस राज चुराह से अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. जबकि कांग्रेस ने यहां से यशवंत सिंह को मैदान में उतारा है. इस सीट से आम आदमी पार्टी (आप) के एनके जरयाल भी मैदान में हैं. चुराह निर्वाचन क्षेत्र अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित है. विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन के बाद 2008 में ये सीट अस्तित्व में आई थी.

हिमाचल चुनावः सिरमौर में वोटिंग के लिए जा रही 72 साल की बुजुर्ग महिला की मौत

2012 में बीजेपी नेता हंसराज के पार्टी के वोट बैंक में सेंध लगाने से पहले तक इस सीट पर कांग्रेस का मजबूत दबदबा था. वह 2012 से चुराह से विधायक हैं. हिमाचल प्रदेश की 68 विधानसभा सीटों पर 24 महिला उम्मीदवारों सहित कुल 412 उम्मीदवार मैदान में हैं. हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती 8 दिसंबर को गुजरात की मतगणना के साथ होगी. 2017 के पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 44 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि कांग्रेस को 21 सीटों से संतोष करना पड़ा था. उस समय दो निर्दलीय उम्मीदवार और एक सीपीएम उम्मीदवार भी विजयी हुए थे.

Tags: Assembly election, Assembly election 2022, Himachal Pradesh Assembly Election, Himachal Pradesh Assembly Election 2022