हिमाचल में ठंडः लाहौल में जमने लगी चंद्रभागा नदी, टूरिस्ट के लिए बंद हुआ रोहतांग पास

0
22

हाइलाइट्स

लेह मनाली हाईवे केलांग से आगे दारचा तक खुला हुआ है. यहां से आगे आवाजाही बंद.
काजा मनाली रोड भी छह माह के लिए बंद, लाहौल स्पीति में तापमान में लगातार गिरावट.
कोठी से आगे रोहतांग की ओर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध.

सचिन शर्मा और प्रेम लाल

शिमला/मनाली/केलांग. हिमाचल प्रदेश में शुष्क ठंड बढ़ने लगी है. नवंबर के मध्य में बारिश और बर्फबारी के बाद अब मौसम साफ बना हुआ है और शुष्क ठंड पड़ रही है और पारा भी गिर रहा है. आलम यह है कि सूबे के सात इलाकों में शिमला से ज्यादा ठंड महसूस की जा रही है. वहीं, लाहौल स्पीति में पारा गिरने से अब चंद्रभागा नदी जमने लगी है. साथ ही बर्फबारी और पानी जमने का सिलसिला शुरू हुआ है और अब मनाली प्रशासन ने रोहतांग पास को बंद कर दिया है. अब अगले साल मई में गर्मियों के मौसम में भी रोहतांग पास खोला जाएगा. मनाली पुलिस ने गुलाबा से अपनी चेक पोस्ट हटा दी है.

जानकारी के अनुसार, लाहौल स्पीति में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. घाटी में न्यूनतम पारा माइनस 6 से आठ डिग्री तक लुढ़क चुका है. चन्द्रभागा के संगम तट तांदी में नदी जमने लगी है. खासकर नदी के किनारों पर पानी आइस में तबदील हो गया है. ऐसे में आने वाले दिनों में नदी की मुख्य धारा भी जम जाएगी. घाटी में दिन में 11 बजे धूप निकलती है और 2 बजे चली जाती है. लेह मनाली हाईवे केलांग से आगे दारचा तक खुला हुआ है. यहां से आगे आवाजाही बंद है. साथ ही काजा मनाली रोड भी छह माह के लिए बंद कर दिया गया है.

आपके शहर से (शिमला)

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश

रोहतांग पास हुआ बंद
मनाली में 13 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित विश्व विख्यात रोहतांग दर्रा अब वाहनों की आवाजाही के लिए बन्द कर दिया गया है. अब पर्यटक अगले वर्ष ही रोहतांग दर्रे के दीदार कर सकेंगे. सड़कों पर फिसलन होने के कारण पर्यटकों और आम जनता की सुरक्षा को देखते प्रशासन ने यह निर्णय लिया है. कोठी से रोहतांग दर्रा के मध्य कई स्थानों पर सड़क पर पानी के जमने से फ़िसलन बढ़ गई है और रोहतांग मार्ग पर अब वाहन चलाना काफी जोखिम भरा है. पुलिस की गुलाब चैक पोस्ट को भी प्रशासन ने कोठी शिफ्ट कर दिया है और अब कोठी से आगे रोहतांग की ओर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा.

हिमाचल में छह दिन साफ रहेगा मौसम
मौसम विभाग के शिमला केंद्र के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में छह दिनों तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. प्रदेश के सभी भागों में 28 नवंबर तक मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. केलांग और कुकुमसेरी का पारा माइनस में चल रहा है. मौसम साफ रहने से ऊना, पालमपुर, सोलन, मंडी, सुंदरनगर, हमीरपुर, चंबा आदि शहरों का न्यूनतम तापमान रात के समय शिमला से कम दर्ज किया गया है.

कहां कितना न्यूनतम तापमान
सोमवार रात को शिमला में न्यूनतम तापमान 7.6, सुंदरनगर 4.0, भुंतर 4.0, कल्पा 0.8, धर्मशाला 10.2, ऊना 6.4, नाहन 13.1, केलांग माइनस 3.2, पालमपुर 6.5, सोलन 4.7, मनाली 3.2, कांगड़ा 7.8, मंडी 5.6, बिलासपुर 9.5, हमीरपुर 6.6, चंबा 7.0, डलहौजी 7.7, जुब्बडहट्टी 9.2, कुफरी 7.5, कुकुमसेरी माइनस 3.5, रिकांगपिओ 3.0 और पांवटा साहिब में 13.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Tags: Himachal pradesh, Kullu Manali News, Manali Leh Road, Snowfall in Himachal, Weather Alert