9वीं-12वीं के छात्रों को प्रतिवर्ष 12 हजार रुपये मिलेगी स्कॉलरशिप, जानें आवेदन की आखिरी तारीख

0
15

कैलाश कुमार

बोकारो. राष्ट्रीय साधन सह मेधा छात्रवृत्ति के तहत झारखंड के 1,959 विद्यार्थियों को सरकार प्रति वर्ष 12 हजार रुपये छात्रवृत्ति (स्कॉलरशिप) देगी. इसका लाभ नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को मिलेगा. बोकारो से 102 बच्चों का चयन होना है जिसके लिए 30 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. सामान्य कोटि के अभ्यर्थियों के लिए 250 रुपये, एससी व एसटी के लिए 125 रुपये परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है.

आवेदन करने के लिए छात्रों को www.jac.jharkhand.gov.in/jac पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. उसके बाद आवेदन नंबर का प्रयोग कर ऑनलाइन फीस देनी होगी. आवेदन का प्रिंट निकालकर अपने विद्यालय प्रधान के पास जमा करेंगे. विद्यालय प्रधान फॉर्म को अभिप्रमाणित कर जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में जमा करेंगे. जिला शिक्षा पदाधिकारी प्राप्त आवेदनों को अप्रूव करेंगे जिसके बाद ही आवेदन सबमिट माना चाएगा.

आवेदन करने के लिए जरूरी शर्त
शैक्षणिक सत्र 2021-22 में 55 प्रतिशत अंकों के साथ सातवीं क्लास पास कर सत्र 2022-23 में आठवीं में पढ़ाई कर रहे छात्र आवेदन कर सकते हैं. अंक में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति विद्यार्थियों को पांच फीसदी की छूट दी जाएगी. वहीं, छात्र के माता-पिता या उसके अभिभावकों की सालाना आय 3.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए.

छात्रवृत्ति के लिए 22 जनवरी 2023 को राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा में उत्तीर्ण योग्य अभ्यर्थियों को छात्रवृत्ति का लाभ मिलेगा. डीबीटी के माध्यम से प्रति वर्ष 12 हजार रुपए दिए जाएंगे. छात्रवृति मिलती रहे, इसके लिए 9वीं व 11वीं की परीक्षा में न्यूनतम 55% व कक्षा 10वीं की परीक्षा में न्यूनतम 60% अंक लाना अनिवार्य होगा.

Tags: Bokaro news, Jharkhand news, Scholarships