Air Pollution And Cancer: जहरीली हवा में लंबे समय तक रहने से बढ़ता है लंग कैंसर का खतरा

0
15

हाइलाइट्स

प्रदूषक तत्व हवा में मिलकर लोगों के शरीर के अंदर पहुंच जाते हैं.
एयर पॉल्यूशन का असर सबसे ज्यादा फेफड़ों पर नजर आता है.

Air Pollution May Cause Lung Cancer: दुनियाभर में वायु प्रदूषण (Air Pollution) एक बड़ी समस्या बन गया है. भारत में भी करोड़ों लोग एयर पॉल्यूशन का कहर झेल रहे हैं. पिछले कई सप्ताह से दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की स्थिति काफी गंभीर है. यहां की एयर क्वालिटी बिगड़ चुकी है और हवा जहरीली हो गई है. दिल्ली में इस मौसम में हर साल प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर देखने को मिलता है. पॉल्यूशन हमारे फेफड़ों को बुरी तरह प्रभावित करता है और लंबे समय तक ऐसे माहौल में रहने से लंग कैंसर (Lung Cancer) का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. लंग कैंसर ही नहीं, वायु प्रदूषण से सभी तरह के कैंसर का खतरा बढ़ता है. इस बारे में एक्सपर्ट से जरूरी बातें जान लेते हैं.

नई दिल्ली के मूलचंद हॉस्पिटल के पल्मनोलॉजिस्ट डॉ. भगवान मंत्री के मुताबिक एयर पॉल्यूशन की वजह से कई खतरनाक कण हवा में घुल जाते हैं और सांस लेने के दौरान हमारे फेफड़ों तक पहुंच जाते हैं. इन खतरनाक कणों से फेफड़ों को काफी नुकसान होता है और लंबे समय तक इन तत्वों के संपर्क में रहने से लंग कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. पॉल्यूशन से लंग कैंसर ही नहीं बल्कि सभी तरह के कैंसर का खतरा बढ़ता है. पॉल्यूशन की वजह से फेफड़ों के साथ हार्ट डैमेज होने का खतरा रहता है. अस्थमा और सांस संबंधी बीमारियों के मरीजों के लिए एयर पॉल्यूशन जानलेवा साबित हो सकता है.

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के मुताबिक कैंसर से साल 2020 में करीब एक करोड़ लोगों की मौत हो गई. इनमें सबसे ज्यादा कॉमन ब्रेस्ट और लंग कैंसर रहे. साल 2020 में ब्रेस्ट कैंसर के करीब 23 लाख, जबकि लंग कैंसर के 22 लाख मामले सामने आए. डब्ल्यूएचओ के आंकड़े बताते हैं कि लंग कैंसर दूसरा सबसे कॉमन कैंसर है. हर साल लाखों लोग इसकी चपेट में आ जाते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि लंग कैंसर की प्रमुख वजहों में स्मोकिंग और पॉल्यूशन भी शामिल है.

डॉ. भगवान मंत्री कहते हैं कि पॉल्यूशन से बचने के लिए लोगों को घर के अंदर रहना चाहिए. बाहर निकलते वक्त मास्क जरूर लगाना चाहिए. समय-समय पर अपना लंग्स फंक्शन टेस्ट कराना चाहिए और लाइफस्टाइल को बेहतर रखना चाहिए. पॉल्यूशन के दौरान स्मोकिंग करना बेहद खतरनाक हो सकता है और इससे फेफड़ों को पर डबल अटैक हो सकता है. स्मोकिंग और एल्कोहल से पूरी तरह दूरी बनाने में ही फायदा है. फेफड़ों को मजबूत रखने वाली एक्सरसाइज और योगासन करना भी फायदेमंद साबित हो सकता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 15, 2022, 13:13 IST