AQI: जहरीली हुई बिहार की हवा, देश के टॉप 10 प्रदूषित शहरों में 6 सिर्फ बिहार के

0
13

पटना. क्या बिहार की हवा जहरीली है ? ये सवाल इन दिनों इस लिये उठ रहा है क्योंकि बिहार में कई शहरों की हवा दूषित हो गई है. हालात ऐसे हैं कि राजधानी पटना के साथ बिहार के 6 ऐसे शहर हैं जो देश के टॉप 10 प्रदूषित शहरों की सूची में हैं. दिल्ली जैसे शहर जहां गैस चैम्बर जैसी स्थिति बताई जा रही है, की तुलना में बिहार के शहरों का एयर क्वालिटी इंडेक्स उससे भी ज्यादा है. दिल्ली का एयर क्वलिटी इंडेक्स जहां 341 है वहीं मोतिहारी का 425, सीवान का 414, बेतिया का 408, दरभंगा का 397, बेगूसराय 390 , बक्सर, 387, सहरसा 367 जबकि पटना में 280 एयर क्वलिटी इंडेक्स रिकॉर्ड किया गया है.

बिहार में वायु प्रदूषण की इस खराब हालत की सबसे वजह पराली जलाने और ठंढ के कारण बढ़ते धुंध बतायी जा रही है. बिहार सरकार ने पराली जलाने को लेकर सख्त निर्देश जारी किए है और लोगों से नहीं जलाने की अपील भी की है लेकिन इसका असर नहीं होता हुआ दिखाई पड़ रहा है. बिहार में वायु प्रदूषण की खराब होती स्थिति लोगों के स्वास्थ्य पर खतरनाक असर कर रहा है.

पीएमसीएच के विशेषज्ञ डॉक्टर पंकज हंस का कहना है कि वायु प्रदूषण के जो हालात होते जा रहे हैं उससे शरीर के कई अंग प्रभावित होते हैं. सबसे पहले आंख प्रभावित होती है. आंखों में जलन शुरू हो जाती है. त्वचा में इचिंग जैसी समस्या हो सकती है. प्रदूषण ज्यादा होने से सबसे ज्यादा लंग्स प्रभावित होता है, वहीं हर्ट अटैक की समस्या भी उत्पन्न होती है. लोगों के प्रजनन क्षमता पर भी ये असर करता है. लोगों के बचाव के लिए डॉक्टर पंकज हंस ने बताया कि लोग घर से बाहर जब भी निकलें तो कोशिश करें की फुल बांह की कमीज पहनकर निकलें.

लोग मास्क का प्रयोग जरूर करें. मास्क का इस्तेमाल सिर्फ कोरोना के लिए नहीं बल्कि वायु प्रदूषण से बचने के लिए भी करें. फल, सब्जियां, मीट-मछली खाते हैं तो अच्छी तरह से धोकर ही खाना चाहिए. गाड़ी के धुआं से जितना बच सके लोगों को बचना चाहिए.

Tags: Air Pollution AQI Level, Air Quality Index AQI, Bihar News, PATNA NEWS, Pollution AQI Level