BARAN: 1 लाख क्विंटल मक्का…बारां मंडी में लगा फसल का ढेर

0
15

रिपोर्ट- हर्षिल सक्सेना

बारां: राजस्थान के बारां में कृषि उपज मंडी के इतिहास में सीजन में पहली बार 1 लाख कट्टे मक्का की आवक हुई है. इससे हालात ये हो गए हैं कि प्लेटफार्म से लेकर सड़कों पर मक्का के ढेर लग रहे हैं. नीलामी के दौरान किसानों को मक्का के 1850 से 2175 रु प्रति क्विंटल तक के भाव मिले, जिससे किसान संतुष्ट नजर आए. साथ ही क्षेत्र के किसानों के अलावा मध्य प्रदेश के कोलारस, गुना, शिवपुरी और उत्तर प्रदेश बॉर्डर तक के किसान बारां मंडी की विश्वसनीयता और व्यवस्थाओं के चलते यहां पहुंच रहे हैं. सचिव मनोज मीणा ने बताया कि मंडी में कृषि जिंसों की बंपर आवक होने से मंडी परिसर में अब जगह की भी कम पड़ने लगी है. कृषि उपज मंडी में 45000 क्विंटल मक्का, 35000 क्विंटल सोयाबीन औरअन्य सहित करीब 1लाख क्विंटल जिंसों की आवक बढ़ रही है.

व्यापार संघ अध्यक्ष मनीष लश्करी ने बताया कि बारां मंडी के इतिहास में इस बार मक्का की सर्वश्रेष्ठ आवक रही है. लगभग 1लाख क्विंटल मक्का बारां मंडी में बिकने के लिए आई है. मक्का लेकर मंडी पहुंचे किसानों को इस बार मक्का की नीलामी प्रक्रिया से 2150 रुपए क्विंटल के भाव मिले. वहीं पछले वर्ष मक्का की आवक 20 से 25 हजार क्विंटल ही रहा करती थी. किसानों को मिलने वाला भाव भी 1600 रु से लेकर 1700रु क्विटंल रहा करता था. पिछले 2 सालों में व्यापारियों का मक्का के प्रति रुझान बढ़ने से इसकी मांग बढ़ी है. साथ ही अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भी मक्का की डिमांड बढ़ी है.

पड़ोसी राज्यों से भी यहां पहुंचा मक्का
बारां कृषि उपज मंडी में राजस्थान का किसान ही नहीं पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश के कोलारस, गुना, शिवपुरी, बदरवास आदि जिलों से किसान माल लेकर पहुंच रहे हैं. अध्यक्ष लश्करी ने बताया कि यहां पर किसान के प्रति व्यापारियों की विश्वसनीयता बनी हुई है. यहां पर माल की तुलाई की व्यवस्था पारदर्शी तरीके से की जाती है. नीलामी व्यवस्था भी पूर्ण रूप से सफल तरीके से की जाती है. साथ ही किसानों को माल बेचने के बदले में भुगतान नगद पैसो में किया जाता है.

व्यापार संघ अध्यक्ष मनीष ने बताया कि बारां मंडी में मक्का की बंपर आवक होने का एक मुख्य कारण मध्य प्रदेश के गुना जिले में सोयाबीन की फसल मुख्य तौर पर की जाती थी मगर इस वर्ष किसान द्वारा मक्का की फसल पर जोर दिया गया और मक्का की फसल का उतारा भी अच्छा होने से बारां कृषि उपज मंडी में मक्का की बंपर आवक देखने को मिल रही है.

गुना जिले से आए किसान राकेश ने बताया कि इस वर्ष मक्का के भाव अच्छे मिलने से हम किसान संतुष्ट हैं. पिछले वर्ष भाव 1600रु से 1700 रु तक मिला था. वहीं, कई किसानों को सोयाबीन में हुए नुकसान का लाभ मक्का से मिला है. ऐसे में हम मक्के की खेती से इस बार संतुष्ट हैं.

Tags: Baran news, Rajasthan news in hindi