Bhilwara: सर्दियों में गुड़ खाना शरीर के लिए लाभकारी, ऐसे करें असली व नकली गुड़ की पहचान

0
10

भीलवाड़ा. सर्दी के मौसम में गुड़ की ज्यादा मांग रहती है. क्योंकि ठंड के दिनों में गुड़ खाने के काफी फायदे हैं. गुड़ में कई पौष्टिक तत्व होते हैं जो शरीर को गर्म रखते हैं. साथ ही गुड़ का नियमित सेवन कई बीमारियों से भी हमें बचाता है. लेकिन, गुड़ खाने व खरीदने से पहले उसकी गुणवत्ता की जांच जरूरी है. क्योंकि बाजार में मिलावट की भरमार है. मिलावटी गुड़ खाने से शरीर में कई खतरनाक बीमारियों का खतरा होता है.

राजस्थान के भीलवाड़ा जिले के डिप्टी सीएमएचओ डॉ. घनश्याम चावला ने बताया कि लोग रिफाइंड शुगर के होने वाले नुकसानों से बचने के लिए गुड़ का उपयोग करते हैं. लेकिन, जानकारी के अभाव में जाने-अनजाने गुड़ बीमारी का कारण बन जाता है.​ मिलावटी गुड़ के सेवन से कई बीमारियां होती हैं. वहीं, शुद्ध गुड़ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है. गुड़ में कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, आयरन, जिंक, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो स्वास्थ के लाभदायक होते हैं.

ऐसे करें नकली व मिलावटी गुड़ की पहचान
डॉ. चावला ने बताया कि गुड़ खरीदने या खाने से पहले उसको चखना चाहिए. असली गुड़ मीठा होता है. यदि गुड़ में नमकीन या खट्टा स्वाद है तो उसमें मिलावट हो सकती है. इसके अलावा गुड़ के छोटे टुकड़े कर के उसे पानी में मिलाएं. पानी में डालने पर असली गुड़ पूरी तरह घुल जाता है. जबकि, मिलावटी गुड़ के टुकड़े पानी पूरी तरह नहीं पिघलते.

इसके अलावा, अगर गुड़ का रंग हल्का भूरा या सफेद हो तो यह इस बात की निशानी है कि गुड़ का रंग साफ करने के लिए उसमें केमिकल का इस्तेमाल किया गया है. मिलावटी गुड़ का रंग सफेद, हल्का पीला होता है. यह दिखने में ज्यादा चमकदार होता है. ज्यादा भूरे रंग (चॉकलेट कलर) का गुड़ असली होता है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : November 25, 2022, 15:31 IST