BSNL के करोड़ों ग्राहकों के लिए अच्छी खबर! जनवरी से शुरू हो सकती हैं 4G सेवाएं

0
19

हाइलाइट्स

सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने TCS को 4G नेटवर्क लगाने का टेंडर जारी किया है.
टाटा संस की एक यूनिट तेजस नेटवर्क, बीएसएनएल के लिए नेटवर्क रेडियो इक्विपमेंट बनाएगी.
TCS को अगले 9 साल के लिए नेटवर्क का रखरखाव भी करना होगा.

नई दिल्ली. सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल (BSNL) के 4जी नेटवर्क को लेकर काफी दिनों से चर्चा चल रही है. अब रिपोर्ट मिली है कि कंपनी अपनी 4जी सर्विस को रोलआउट करने की तैयारी में है, और इसे जनवरी से शुरू किया सकता है. सूत्रों के मुताबिक कंपनी ने TCS को 4G नेटवर्क लगाने का टेंडर जारी किया है. TCS अगले 2 से 3 दिन के अंदर टेंडर को अपनी सहमति दे सकती है. मालूम हुआ है कि कंपनी को 1 लाख टावर लगाने का ऑर्डर मिलेगा.

कंपनी को 2 साल के अंदर टावर लगाने होंगे. टावर लगाने पर कुल खर्च 26,821 करोड़ रुपये होगा. आपको बता दें कि बीएसएनएल को हाल ही में सरकार से 1.64 लाख करोड़ रुपये का बेलआउट पैकेज मिला है.

(ये भी पढ़ें- काफी कम हैं इन पॉपुलर OTT प्लान की कीमत, मोबाइल पर मिलेगा Voot, Disney, Prime का आनंद)

BSNL ने हाल ही में एक बयान में कहा था कि 4G सर्विस रोल आउट होने के बाद पहले से ज्‍यादा ग्राहक कंपनी के साथ जुड़ेंगे. सरकार का मानना है कि बीएसएनएल के 4G नेटवर्क के रोलआउट से भारत की गिनती अमेरिका, स्वीडन, फिनलैंड, दक्षिण कोरिया और चीन जैसे देशों के क्लब में होने लगेगी.

BSNL अगले साल की शुरुआत में अपनी 4जी सर्विस शुरू कर सकता है. टाटा संस की एक यूनिट तेजस नेटवर्क, बीएसएनएल के लिए नेटवर्क रेडियो इक्विपमेंट बनाएगी. TCS को अगले 9 साल के लिए नेटवर्क का रखरखाव भी करना होगा. सरकार टेंडर को पहले ही मंजूरी दे चुकी है. बीएसएनएल के 4G टेंडर में एक ही कंपनी क्वालीफाई हुई थी.

(ये भी पढ़ें- WhatsApp Chats को हमेशा के लिए सेव करके रख सकते हैं आप, काफी आसान है तरीका)

5G नेटवर्क की उम्मीद कब तक?
सूत्रों की मानें तो BSNL ने अगस्‍त 2023 तक 5G को लॉन्च करने का प्लान बनाया है. कंपनी 4G और 5G सर्विस का एक साथ विस्‍तार करना चाहती है. इसके लिए नई योजना बनाई है.

Tags: BSNL, Tech news, Tech news hindi