Comedian Death: कॉमेडियन गैलाघेर का निधन, वाटरमेलन-स्मैशिंग स्टैंअप कॉमेडी से मिली थी पॉपुलैरिटी

0
17

मुंबई. Comedian Gallagher Death: अमेरिकी कॉमेडियन गैलाघेर का 76 साल की उम्र में निधन हो गया. उन्हें वाटरमेलन-स्मैशिंग कॉमेडी की लिए जाना जाता है. 1980 के दशक में उन्होंने स्टैंडअप कॉमेडी से काफी पॉपुलैरिटी हासिल की थी. उनके मैनेजर क्रेग मार्क्वार्डो ने बताया कि गैलाघेर का निधन शुक्रवार सुबह हुआ. वह 76 साल के थे. वह काफी दिनों से बीमार चल रहे थे. उनका निधन उनकी फैमिली की मौजूदगी में हुआ. गैलाघेर का बचपन का नाम लियो गैलाघेर था.

1980 के दशक की शुरुआत में ‘एन अनसेंसर्ड इवनिंग’ नाम के एक कॉमेडी स्पेशल के साथ उन्हें पॉपुलैरिटी मिली और वह हर घर में पहचाने जाने लगे थे. क्रेग मार्क्वार्डो ने बताया कि यह केबल टीवी पर ऑनएयर होने वाली पहली कॉमेडी थी. गैलाघेर के सबसे प्रसिद्ध बिट में एक हाथ से बना स्लेजहैमर शामिल था जिसे वह ‘स्लेज-ओ-मैटिक’ कहते. इसका इस्तेमाल वो ऑडियंस पर स्प्रे के लिए करते थे.

क्रेग मार्क्वार्डो के बयान के मुताबिक, गैलाघेर स्लेजहैमर के जरिए ऑडियंस को अट्रैक्ट करके रखते थे. गैलाघेर नॉर्थ कैरोलिना स्थित फोर्ट ब्रैग के रहने वाले थे. बुकिंग एजेंसी सेलाक एंटरटेनमेंट के मुताबिक, उन्होंने लॉस एंजिल्स में जाने से पहले साउथ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय से केमिस्ट्री इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की. गैलाघेर ने सनसेट स्ट्रिप स्थित ऐतिहासिक जगह द कॉमेडी स्टोर से अपने कॉमेडी एक्ट में महारत हासिल की.

गैलाघेर की कॉमेडी पर साल 1975 में लोगों ने ध्यान देना शुरू किया जब उन्होंने जॉनी कार्सन के प्रसिद्ध “द टुनाइट शो” पर अपनी खास स्टाइल की प्रोप कॉमेडी की परफॉर्मेंस दी. टीवी के जरिए उन्हें खूब पॉपुलैरिटी मिली. साल 1978 में, उन्होंने ‘द माइक डगलस शो’ में अपनी परफॉर्मेंस दी और अगले साल ‘द मर्व ग्रिफिन शो’ में दिखाई दिए.

1980 का दशक का उनका शोटाइम कॉमेडी स्पेशल था. उन्होंने 27 सालों में टीवी के लिए एक दर्जन से ज्यादा शो में काम किया. वह एमटीवी और कॉमेडी सेंट्रल के शुरुआती स्टेपल भी थे. गैलाघेर दशकों तक अमेरिका का दौरा करते हुए सड़क पर रहे जबकि उनके साथ के लोग सिटकॉम, होस्ट टॉक शो और फिल्मों में काम कर रहे थे.

Tags: Comedian, Hollywood