Dhanbad: घर में करना चाहते हैं बागवानी.. तो यहां से खरीदें पौधे, रंग-बिरंगे फूलों की 150 वैरायटी मौजूद

0
16

मो. इकराम

धनबाद. अगर आप घर में बागवानी करने के शौकीन हैं, और अच्छे व सस्ते फूल-पौधे की नर्सरी की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपकी मदद कर सकती है. झारखंड के धनबाद शहर में सड़क किनारे कतार से कई नर्सरी सजती हैं. सर्दियों का मौसम आते ही यहां गतिविधि तेज हो जाती है. इन नर्सरी में तरह-तरह के फूल और शो प्लांट मिल जाएंगे. दुकानारों के अनुसार यहां फूल और शो प्लांट के पौधों की करीब 150 वैरायटी मौजूद हैं.

शहर के रणधीर वर्मा चौक से हीरापुर मार्केट तक सड़क किनारे लगभग 400 मीटर के दायरे में कतार से 18-20 की संख्या में नर्सरी हैं. यहां बागवानी के लिए मनपसंद फूलों के पौधे खरीदे जा सकते हैं. यहां शो प्लांट की भी कई वेरायटी मिल जाएंगी. नर्सरी में बिक्री के लिए पश्चिम बंगाल से पौधे मंगाए जाते हैं.

20 से 150 रुपये तक के पौधे हैं मौजूद
नर्सरी संचालक पवन कुमार और पंकज कुमार ने  न्यूज़ 18 लोकल को बताया कि यहां फूल और शो प्लांट के करीब 150 वैयराटी मौजूद हैं जिसकी कीमत 20 रुपये से लेकर 150 रुपये तक है. शहरवासियों के साथ-साथ जिले भर से लोग यहां फूल-पौधे खरीदने आते हैं. नेशनल हाइवे संख्या 32 के बगल में होने की वजह से दूर-दराज के भी लोग गाड़ी रोक कर पौधों की खरीददारी करते हैं. यहां लगभग 30 साल से नर्सरी आबाद है.

हैंगिग गार्डेन और टेरेस गार्डेन का जमाना
नर्सरी में खरीदारी करने आई रितिका सिंह ने बताया कि समय के साथ लोगों का रहन-सहन बदल रहा है. हर घर और संस्था में बागवानी होने लगी है. अब जमाना हैंगिग गार्डेन और टेरेस गार्डेन का है. देखा-देखी लोगों को पता चल रहा है कि फूलों की इतनी वैरायटी होती है. उन्होंने बताया कि वो अपने घर के लिए मौसमी फूलों के पौधे की खरीदारी करने आई हैं.

सर्दियों के मौसम में खिलने वाले फूल
मैरीगोल्ड, जाफरी, डहेलिया, ऑरनामेंटल कैबेज, बिगोनिया, डेजी, गजेनिया हेली, ल्यूपिन वाल फ्लावर, एलाइसम, कैंडीटफ, कारनेशन, डायमोरफोतिका, आइस प्लांट, ल्युपिन, ब्राचीकम, लाइनेरिया, निकोटियाना, नाइजेलिया, इम्पेशन्स, पैंजी, फ्लॉक्स, साइनेरिया, साल्विया. इसके अलावा सांध्य मालती, पेटुनिया, रजनीगंधा ट्यूबरोज, ग्लैडिओलस, कैलेन्डुला एन्टिरहिनम, एलिसम, डिमोरफोथेका, एसोलिझिया, लाइनेरिया, ब्रासिका, मेतुसेरिया व वेरबेना सर्दियों के फूल है.

Tags: Dhanbad news, Jharkhand news, Plantation