Good News: अब घर पर रहकर ही आप हर महीने कर सकते हैं अच्छी कमाई, डाक विभाग दे रहा है मौका

0
18

रिपोर्ट: अभिषेक कुमार

बांका. डाक विभाग का काम अब केवल चिट्ठी-पत्री तक सीमित नहीं रह गया है. यहां अब बैंकिंग से जुड़े तमाम तरह के काम होने लगे हैं. इसका काम इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से होता है. बैंकिंग काम को और विस्तार देने के लिए डाक विभाग की ओर से बैंकों की तरह सीएसपी यानी ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की योजना है. ग्राहक सेवा केंद्र गांव-गांव में खोला जाएगा. बांका जिले में पहले चरण में पांच प्रखंड रजौन, बाराहाट, चांदन, फुल्लीडुमर और बेलहर में सीएसपी खोले जाएंगे.

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने का मुख्य उद्देश्य गांव के लोगों को बैंकिंग से जोड़ना है. सीएसपी से जुड़कर घर पर रहकर हर महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए ज्यादा परेशानी भी नहीं झेलनी होगी. बांका शहर स्थित प्रधान डाकघर में जाकर इच्छुक व्यक्ति अपना फॉर्म जमा कर सकते हैं. फॉर्म के साथ अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, आवास प्रमाण पत्र की छाया प्रति लगानी होगी.

बैंकिंग कार्य के लिए लोगों को नहीं जाना पड़ेगा शहर
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंधक अनुपम कुमार ने बताया कि आईपीपीबी के माध्यम से लोगों को कई तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. इसके माध्यम से पैसे की जमा-निकासी, बिजली बिल जमा करना, वाहनों का बीमा समेत अन्य तरह की सुविधाएं दी जा रही हैं. इन सुविधाओं के लिए लोगों को शहर नहीं आना होगा. गांव में ही उन्हें ये सुविधाएं मिल जाएंगी. उन्होंने बताया कि ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाएगा. इससे जिले के शिक्षित युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के साथ ही स्वरोजगार भी मिलेगा.

सीएसपी पर मिलेंगी ये सारी सुविधाएं
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के प्रबंधक अनुपम कुमार ने बताया कि इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र पर लोगों को खाता खोलने, निफ्ट, नगद राशि से मनी ट्रांसफर के साथ-साथ बिजली बिल भुगतान समेत बीमा आदि की सुविधाएं दी जाएंगी. मैनेजर ने बताया कि पहले चरण में रजौन, बाराहाट, चांदन, फुल्लीडुमर और बेलहर प्रखंड में प्राथमिकता के आधार पर सेंटर खोला जाना है. इसको लेकर विभागीय प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इच्छुक युवा प्रधान डाकघर बांका में आकर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Banka News, Bihar News, India post, India post payments bank