Good News: भागलपुर में खुला बिहार का पहला टेक्सटाइल पॉलिटेक्निक कॉलेज, जानें किस ट्रेड और कब से होगी पढ़ाई?

0
12

शिवम सिंह/भागलपुर. बिहार में भी अब कॉस्ट्यूम, ड्रेस मेकिंग फैशन एंड क्लॉथिंग, गारमेंट और टैक्सटाइल टेक्नोलॉजी की पढ़ाई होगी. इसकी तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है. जिले के नाथनगर का बिहार रेशम एवं वस्त्र संस्थान अब टेक्सटाइल पॉलिटेक्निक कॉलेज के रूप में जाना जाएगा. 15 दिसंबर से इसमें पढ़ाई शुरू होने की संभावना जताई गई है. इस कॉलेज में 4 ट्रेडों में पढ़ाई होगी. जिसमें की कंप्यूटर ऐडेड कॉस्टयूम डिजाइन एंड ड्रेस मेकिंग फैशन एंड क्लॉथिंग टेक्नोलॉजी, गारमेंट टेक्नोलॉजी और टैक्सटाइल टेक्नोलॉजी ट्रेड शामिल है. हर ट्रेड में 60- 60 विद्यार्थियों का नामांकन किया जाना है.

पहले चरण में 30 और दूसरे चरण में 61 बच्चों का होगा एडमिशन
मामले पर कॉलेज के प्रधानाचार्य रवि कुमार नेन्यूज 18 लोकलको बताया कीपहले चरण में 30 और दूसरे चरण में 61 बच्चों का एडमिशन हो चुका है. वहीं उन्होंने कहा कि अभी नामांकन की प्रक्रिया चल ही रही है. कब तक कुल 91 छात्रों ने नामांकन लिया है. 25 नवंबर तक यह प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी. डेस्क व बेंच की भी खरीदारी हो चुकी है. नई बिल्डिंग भी बनकर तैयार है और उन्हें हैंडोवर भी लगभग हो चुका है. कुछ औपचारिकताएं हैं, जो कि एक-दो दिन में पूरी हो जाएगी.

उत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राओं को मिलेगा रोजगार का बेहतर अवसर
उद्योग विभागके जीएम संजय कुमार वर्मा ने बताया कि बिल्डिंग के स्थानांतरण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. वहीं यहां से उत्तीर्ण होने वाले छात्र-छात्राओं को भी रोजगार के बेहतर अवसर मिलेगा. फिजिक्स और मैकेनिकल संकाय में 2 शिक्षकों की नियुक्ति भी हो चुकी है. हर ट्रेड में दो-दो शिक्षकों की नियुक्ति होने की संभावना है. ट्रेड में कुल 240 छात्रों का नामांकन होना है और 15 दिसंबर से इसकी पढ़ाई शुरू हो जाएगी.

Tags: Bhagalpur news, Bihar News