Hazaribagh: सरकारी स्कूलों में सहायक आचार्य के पद पर होंगी 2,000 नियुक्तियां, जानें प्रक्रिया व अन्य डिटेल्स

0
26

रिपोर्ट : सुबोध कुमार गुप्ता

हजारीबाग. जिले के सरकारी स्कूलों में 2000 सहायक आचार्यों की नियुक्ति की जाएगी. राज्य में पहली बार सहायक आचार्य का पद स्वीकृत किया गया है. जिले के सरकारी मिडिल स्कूलों में 1061 और प्राइमरी स्कूलों में 824 पद स्वीकृत किए गए हैं. अब रोस्टर के मुताबिक विभाग को नियुक्ति के लिए अधियाचना भेजी जाएगी. मिडिल स्कूलों में स्नातक प्रशिक्षित सहायक आचार्य की नियुक्ति होगी जबकि प्राइमरी स्कूलों में इंटरमीडिएट प्रशिक्षित की नियुक्ति की जाएगी.

डीएलएड स्नातक प्रशिक्षित और इंटरमीडिएट प्रशिक्षित शिक्षकों को नियुक्ति में अवसर मिल सकेगा. बीएड योग्यताधारी को सिर्फ मीडिल स्कूलों में ही नियुक्ति का अवसर मिलेगा. बीएड करने वाले सभी अभ्यर्थी स्नातक प्रशिक्षित होते हैं, जबकि डीएलएड करनेवाले अभ्यर्थी स्नातक और इंटरमीडिएट प्रशिक्षित होते हैं. ऐसे में सहायक आचार्य के पद पर डीएलएड अभ्यर्थियों को अवसर अधिक मिलेगा. बताया जाता है कि डीएसई कार्यालय द्वारा अधियाचना भेजने की तैयारी कर ली गई है.

सहायक शिक्षक का पद होगा समाप्त

सरकारी स्कूलों में सहायक शिक्षकों का पद समाप्त कर सहायक आचार्य का पद सृजित किया गया है. जो सहायक शिक्षक पहले से कार्यरत हैं उनके रिटायर होने के साथ ही सहायक शिक्षक का पद समाप्त हो जाएगा. डीएसई कार्यालय से रोस्टर के अनुसार अधियाचना भेजी जाएगी. स्कूलों में 2000 शिक्षकों के पद रिक्त रहने से पढ़ाई पर प्रतिकूल असर पड़ेगा. जिले के मीडिल एवं प्राइमरी स्कूलों में एक भी हेडमास्टर नहीं है. लगभग 20 वर्षों से हेडमास्टर पद पर शिक्षकों की प्रोन्नति भी नहीं की गई है. शिक्षा विभाग की ओर से हेडमास्टर पद पर प्रोन्नति दी जाती है तो सहायक आचार्य का रिक्त पद बढ़ जाएगा.

Tags: Government jobs, Hazaribagh news, Jharkhand news