Himachal Chunav Voting: एक क्लिक से ऐसे पता करें पोलिंग बूथ, ये है पूरा प्रोसेस

0
30

हाइलाइट्स

इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट से पोलिंग बूथ की जानकारी प्राप्त की जा सकती है.
वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से भी पोलिंग बूथ की लोकेशन की जानकारी ली जा सकती है.

नई दिल्ली. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. शनिवार यानी 12 नवंबर को मतदान होने जा रहा है. यदि आपको अब तक पोलिंग बूथ की जानकारी नहीं है और ना ही अपने बूथ लेवल अधिकारी (बीएलओ) से संपर्क हो पाया है तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. हम बता रहे हैं आपको रास्ता. जिससे बड़ी आसानी से आप अपना पोलिंग बूथ ढूंढ सकते हैं.

एक वोटर के रूप में पोलिंग बूथ तक पहुंचकर वोट डालने के लिए वोटिंग स्लिप होना आवश्यक होता है. लेकिन कई मौकों पर देखा गया है कि लापरवाही के कारण वोटर तक वोटिंग स्लिप समय पर नहीं पहुंच पाती है. इसके कारण मतदाताओं में पोलिंग बूथ को लेकर असमंजस की स्थिति बनी रहती है. इसी समस्या के समाधान के लिए निर्वाचन आयोग ने वोटर लिस्ट को ऑनलाइन कर दिया है. इसके माध्यम से आप आसानी से पोलिंग बूथ से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

पोलिंग बूथ से संबंधित जानकारी लेने के लिए सबसे पहले आपको इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद मेन्यू पर क्लिक करना होगा. इसके बाद यहां आपको ‘अपने पोलिंग बूथ के बारे में जाने’ पर क्लिक करना होगा. जहां आप  EPIC नंबर डालकर पोलिंग स्टेशन की लिस्ट देख सकते हैं.

पढ़ें: Himachal Chunav Voting: वोट देने जाना है? तो वोटर लिस्ट में इन आसान तरीकों से चेक करें अपना नाम

इसके अलावा भारत निर्वाचन आयोग ने वोटर संबंधित सभी सेवाओं को वोटर हेल्पलाइन ऐप में भी उपलब्ध करा दिया है. इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप के माध्यम से आप अपने वोटर आईडी नंबर की सहायता से अपने पोलिंग बूथ की लोकेशन और बीएलओ की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Tags: Assembly election, Himachal Pradesh Assembly Election