Himachal Election 2022: चांबा में 105 साल की नारो देवी ने डाला वोट, शिमला में 103 साल के बुजुर्ग ने किया मतदान

0
20

हाइलाइट्स

हिमाचल विधानभा चुनाव के लिए बुजुर्गों में दिखा काफी उत्साह
चंबा में 105 साल की नारो देवी ने किया मतदान
शिमला में 103 साल के सरदार प्यार सिंह भी पहुंचे वोटिंग करने

शिमला. हिमाचल प्रदेश में शनिवार को विधानसभा चुनाव में मतदान को लेकर बुजुर्गों में काफी उत्साह नजर आया. चांबा के चुराह में 105 साल की नारो देवी तथा शिमला में 103 साल के सरदार प्यार सिंह वोट डालने पहुंचे. मालूम हो कि हिमाचल में 80 साल से अधिक उम्र के 1.21 लाख से अधिक मतदाता हैं जिनमें 1136 की उम्र 100 या उससे अधिक है. चुनाव आयोग ने राज्यभर में मतदान केंद्रों पर बुजुर्गों और विकलांगों के लिए विशेष व्यवस्था भी की थी.

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने निर्वाचन आयोग के ट्विटर हैंडल पर एक तस्वीर शेयर करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के मौके पर 103 साल के सरदार प्यार सिंह से भेंट करना और उन्हें सम्मानित करना एक गौरव की बात है. वे उसी अदम्य साहस एवं जज्बे के साथ वोट डालते हुए नजर आ रहे हैं.

चंबा में 105 साल की नारो देवी ने डाला वोट

चंबा के चूराह निर्वाचन क्षेत्र में 105 साल की नारो देवी ने एक मतदान केंद्र पर वोट डाला, जबकि निर्वाचन आयोग ने बुजुर्गों की खातिर डाक मतदान की विशेष व्यवस्था की थी. वहीं 98 साल की मदारी देवी ने बिलासपुर के विजयपुर में मतदान किया. भारत के पहले मतदाता 106 साल के श्याम सरन नेगी का घर हिमाचल में ही था जिनका कुछ दिन पहले इस चुनाव की खातिर डाक मतपत्र से वोट डालने के बाद निधन हो गया था.

ये भी पढ़ें:  Himachal Voting Highlights: हिमाचल में वोटिंग संपन्न, 65.50% दर्ज किया गया मतदान, 8 दिसंबर को आएंगे नतीजे

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार किन्नौर के कल्पा में नेगी के घर गये थे और उन्होंने कहा था कि उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि यह होगी कि सभी नागरिक मतदान में हिस्सा लें और देश में लोकतंत्र को मजबूत करें. चुनाव आयोग ने कहा कि चासक बाटपरी (82) उन लोगों में शामिल थीं जिन्होंने भारी हिमपात के बावजूद चंबा के सुदूर भारमौर निर्वाचन क्षेत्र में वोट डाला. आयोग ने उनकी तस्वीर शेयर करते हुए कहा कि भारमौर राज्य में सबसे सुदूर जगह है और उससे सबसे निकट का रास्ता 14 किलोमीटर की दूरी पर है. भारी हिमपात के बाद भी मतदाताओं का गजब उत्साह देखने को मिला.

Tags: Himachal Assembly Elections, Himachal election, Himachal news